तेलंगाना में बरिश और बाढ़ से 32, तो आंध्र प्रदेश में 10 की मौत, मुंबई और पुणे भी भारी बारिश

by Ankush Choubey 1 year ago Views 1394

in telengana 32, 10 deaths in Andhra Pradesh, heav
तेलंगाना में भारी बारिश और बाढ़ की वजह से अब तक कम से कम 32 लोगों की मौत हो गई है और इनमें से 18 मौतें सिर्फ राजधानी हैदराबाद में ही हुई है. जबकि आंध्र प्रदेश में 10 लोगों की जान जाचुकी है. वहीँ बुधवार रात से ही महाराष्ट्र के कई इलाकों में भी भारी बारिश दर्ज की गई है.  तेलंगाना में मंगलवार रात हो रही बारिश ने जन-जीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त कर दिया है.

राज्य में भरी भारिश और बाढ़ की चपेट में आने से कम से कम 32 लोगों की मौत होगई है और इनमें से 18 मौतें सिर्फ राजधानी हैदराबाद में हुई हैं. जिन 18 लोगों को मौत हुई है उनमें एक 2 महीने का बच्चा भी शामिल है. जबकि 9 लोगों की मौत दीवार गिरने से हुई है तो वहीं कुछ मौतें करंट लगने और कुछ छत गिरने से हुई हैं. जबकि 4 लोग अभी लापता बताए जा रहे हैं.


राजधानी के इलाके में सड़कें नदियों में तब्दील हो गईं हैं और कई गाड़ियां पानी के तेज बहाव में बह गईं. वहीँ राहत बचाव का काम जारी है, एनडीआरएफ, सीडीआरएफ और सेना द्वारा रहत बचाव कार्य में तेज़ी लाई गई है.  बारिश के मद्देनजर तेलंगाना सरकार ने गुरुवार तक छुट्टी का ऐलान कर दिया है.

वहीँ आंध्र प्रदेश में भारी बारिश की वजह से 10 लोगों की जान जा चुकी है.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव और आंध्र प्रदेश के सीएम वाईएस जगन मोहन रेड्‌डी से बात की। उन्होंने दोनों राज्यों में भारी बारिश से बने हालातों के बारे जानकारी ली और राहत एवं बचाव कार्यों में हरसंभव मदद का आश्वासन दिया.

तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के बाद अब मुंबई में भी बारिश का दौर फिर से शुरू हो गया है. मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के कई इलाकों में गुरुवार को भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई है. विभाग ने मुंबई, ठाणे, पुणे समेत उत्तरी कोंकण इलाके के लिए रेड अलर्ट भी जारी किया है. भारी बारिश की वजह से मुंबई के के कई इलाकों में पानी भर गया है. मुंबई से ज्यादा बुरे हालात पुणे के है जहाँ बारिश के बाद बाढ़ का केहर देखने को मिला.

बारामती नदी के उफान पर होने से अस पास के इलाकों में बाढ़ आगयी.  पुणे के बाढ़ प्रभावित नीमगांव केतकी गांव से बुधवार रात तक 40 लोगों को रेस्क्यू किया गया. वहीँ बारामती के एसडीओ के मुताबिक, 40 लोगों को बचा लिया गया है, जबकि 15 अन्य लोगों को बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है. वहीं, एक दूसरी घटना में इंदापुर में अपने वाहन के साथ फंसे 2 लोगों को बचाया गया. वहीँ मौसम विभाग ने इस बीच गुरुवार को भी तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र में भारी बारिश का एलर्ट जारी किया है.

ताज़ा वीडियो