हरियाणा विधानसभा चुनाव में 481 उम्मीदवार करोड़पति: एडीआर

by M. Nuruddin 2 years ago Views 2058

481 crorepati candidates in Haryana assembly elect
महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा का चुनाव के लिये वोट 21 अक्टूबर को डाले जाएंगे। सभी पार्टियों ने अपने-अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। भारतीय राजनीति में एक चीज़ काफी आम है कि राजनीतिक दल उन उम्मीदवारों को ज्यादा पसंद करते हैं जो अमीर हों और पिछले कई चुनावों से दखा जा रहा है कि जिन उम्मीदवारों पर गंभीर आरोप लगे होते हैं या हत्या का केस चल रहा होता है वैसे लोग चुनाव जीत कर राज्यसभा या विधानसभा में पहुंच जाते हैं। ऐसे में देखा जाना चाहिया कि किस पार्टी ने कैसे उम्मीदवारों को तरजीह दी है। कौन सी पार्टी कैसे उम्मीदवारों पर दांव लगा रही है।

इस बार हरियाणा विधानसभा के लिये 1169 उम्मीदवार चुनावी दंगल में उतर रहे हैं। हरियाणा इलेक्शन वॉच और एडीआर यानि एसोसियेशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफोर्म्स ने मिलकर 1169 उम्मीदवारों में से 1138 उम्मीदवारों के बारे में रिपोर्ट तैयार की है जिसमें नेशनल पार्टी के 273, स्टेट पार्टियों के 142 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। वहीं क्षेत्रीय दलों के 723 उम्मीदवारों ने अपनी किस्मत आज़माने के लिये परचा भरा है।


रिपोर्ट में बताया गया है कि 10 फीसदी यानि 117 उम्मीदवारों में आपराधिक मामले दर्ज हैं वहीं 70 उम्मीदवारों पर गंभीर अपराधों में मुकदमा दर्ज है। यहां पर एक बात ध्यान देने की है कि, रिपोर्ट में जिन उम्मीदवारों पर मुकदमें दर्ज होने की बात कही गई है। दरअसल उन्होंने अपने नामांकन के दौरान इस बात की जानकारी दी है।

उम्मीदवारों की संपत्ति की बात करें तो 481 उम्मीदवार ऐसे हैं जो करोड़पति हैं और इनकी औसतन 4.31 करोड़ की संपत्ति है। कांग्रेस ने 87 ऐसे उम्मीदवार खड़े किये हैं जिनकी औसत संपत्ति 13.72 करोड़ हैं। बीजेपी के 89 उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 11.62 करोड़ बताई गई है। वहीं जेजेपी ने 87 करोड़पति उम्मीदवार खड़े किये हैं।

बता दें कि जेजेपी के सोहना से उम्मीदवार हैं रोहतास सिंह जिनके पास कुल 325 करोड़ रूपये की संपत्ति है। बीजेपी के हिसार से उम्मीदवार हैं कैपटन अभिमन्यू जिनकी 170 करोड़ रुपये से भी ज्यादा की संपत्ति है, वहीं कांग्रेस के गुड़गांव से उम्मीदवार हैं सुखबीर कटारिया जिनकी संपत्ति 106 करोड़ रूपये है।

ताज़ा वीडियो