ads

GoPlus- एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

by Rupali Tewari 1 year ago Views 2265

Top News of the Day
GoPlus- एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर


1. SID WT ON NIRBHAYA CONVICT - NIRBHAYA CONVICT PLEA REJECTED 

 निर्भया गैंगरेप केस में दोषी पवन गुप्ता को , सुप्रीम कोर्ट ने नाबालिग मानने से आज इनकार कर दिया । दोषी पवन गुप्ता के वकील एपी सिंह ने कहा , कि पवन , वारदात के वक्त नाबालिग था साथ ही उन्होंने आरोप लगाया कि पवन के उम्र संबंधी दस्तावेजों की जानकारी दिल्ली पुलिस ने जानबूझकर छिपाई है। दोषी पवन  ने ट्रायल कोर्ट और दिल्ली हाईकोर्ट में भी नाबालिग होने का दावा किया था, दोनों बार याचिका खारिज हुई। इस मामले में चारो आरोपी पवन, अक्षय, मुकेश और विनय का दूसरा डेथ वारंट जारी किया गया और फांसी की तारीख 1 फरवरी मुकर्रर की गई।  वहीँ इस पुरे ाममले पर निर्भया की मां आशा देवी ने आरोप लगाया कि जानबूझकर मामले में बार बार देरी की जा रही है। उन्होंने ये भी कहा कि उन्हें उसी दिन सुकून मिलेगा जिस दिन , सभी दोषियों को फांसी मिल जाएगी । सुप्रेम कोर्ट में आज और क्या हुआ इस बारे में विस्तार से बता रहें है हमारे सहयोगी सिद्धार्थ पांडे 

2.  MUZAFFARPUR BITE - SHELTER HOME CONVICTIONS 

दिल्ली की एक अदालत ने बिहार के बहुचर्चित शेल्टर होम केस में , एनजीओ के संचालक बृजेश ठाकुर समेत , 19 मुलज़िमों को दोषी क़रार दिया है. इन सभी पर लड़कियों के यौन शोषण के साथ-साथ , उनपर हमले का आरोप साबित हुआ है. बिहार के muzzafarpur  ज़िले के शेल्टर होम में , 34 छात्राओं के साथ यौन शोषण का मामला पिछले साल उजागर हुआ था. मेडिकल टेस्ट में 34 छात्राओं के साथ यौन शोषण की पुष्टि हुई थी. अदालत ने इन सभी आरोपियों पर सज़ा की सुनवाई 28 जनवरी तय की है , लेकिन अभियुक्त बृजेश ठाकुर , ऊपरी अदालत में इस फैसले के ख़िलाफ़ , अपील की तैयारी कर रहे हैं. 

3.  SID WT ON ELECTORAL BONDS- NO STAY ON ELECTORAL BONDS 

सुप्रीम कोर्ट ने इलेक्टोरल बॉन्ड पर रोक लगाने से फिलहाल इनकार कर दिया है।  सुप्रीम कोर्ट ने एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म यानी एडीआर की याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि फिलहाल चुनावी बॉन्ड पर कोई रोक नहीं लगाई जाएगी।  सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को नोटिस जारी कर जवाब भी माँगा है। इस मुद्दे पर अब दो हफ्ते बाद अदालत फिर से सुनवाई करेगी।  इस बारे में और जानकारी दे रहे है हमारे सहयोगी सिद्धार्थ पांडे 

4.  ANJALI WT ON NADDA- NEW BJP CHIEF 

 जगत प्रकाश नड्डा को आज बीजेपी का नया अध्यक्ष चुन लिया गया है।  बीजेपी के राष्ट्रीय चुनाव अधिकारी , राधामोहन सिंह ने,  जेपी नड्डा के निर्विरोध अध्यक्ष चुने जाने की घोषणा की।  पिछले साल अमित शाह के गृहमंत्री बनने के बाद , जेपी नड्डा को पार्टी ने बीजेपी का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया था। इस बारे में ज्यादा जानकारी दे रहीं है गोन्यूज़ संवादाता अंजलि ओझा 

5.  ANJALI TIC TAC WITH MANOJ TIWARI - NADDA’S DELHI CHALLENGE 

जेपी नड्डा के अध्यक्ष चुने जाने के बाद ,दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा कि अमित शाह ने जहाँ भारतीय जनता पार्टी को छोड़ा है वहां से जेपी नड्डा आने वाले समय में बीजेपी को उससे भी ज्यादा बड़ी उचांई पर लेजायेंगे।  मनोज तिवारी से बात की गोन्यूज़ संवादाता अंजलि ओझा ने   

6.  AJAY TIC TAC WITH RASHID ALVI - CLOUD OVER NIA PROBE 

आतंकवादियों के साथ पकड़े गए , डीएसपी देविंदर सिंह का केस , अब NIA को सौप दिया गया है। मामले की जांच के दौरान एनआईए ने देविंदर सिंह पर देशद्रोह की धारा नहीं लगाई है जिसको लेकर अब कांग्रेस हमलावर हो गई है . कांग्रेस नेता राशीद अल्वी ने कहा कि जेएनयू में छात्रों के खिलाफ, कांग्रेस और विपक्ष के नेताओं के खिलाफ देशद्रोह के मुक़दमे लागए जा रहें हैं वहीँ देवेंदर सिंह जिसपर पुलवामा हमले के बाद भी कई आरोप लगे है , उसके खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा क्यों नहीं लगाया। राशिद अलवी से बात की हमारे सहयोगी अजय झा ने । 

7.  MOTIVES- MURDERS OVER WATER 

नेशनल क्राइम रिकॉर्ड्स ब्यूरो के जनवरी 2020 में जारी हुए आंकड़े बताते हैं , कि साल 2018 में हर घंटे , कम से कम तीन लोगों को , देश के अलग-अलग हिस्सों में मार दिया गया , और कुल 29,017 लोग मारे गए. यही नहीं, 2018 में 92 लोगों की ज़िंदगी,  पानी को लेकर हुए झगड़े की भेंट चढ़ गई. 

8.  NCRB REPORT ON EXPLOSIVES - EXPLOSIVES REPORT 

ताज़ा जारी सरकारी आंकड़े बताते है , की साल 2018 में,  जितना विस्फोटक पदार्थ सुरक्षा एजेंसियों  ने देशभर में पकड़ा, उसका केवल 1.67 फीसदी ही , आतंकवादियों, नक्सलियों और उग्रवादी समूहों से बरामद किया गया। बाकी सारी मात्रा , अपराधियों और तस्करों के पास से पकड़ी गयी। ज़ाहिर है इनका मज़बूत नेटवर्क भी , अब सुरक्षा  एजेंसियों के लिए , एक बड़ी चुनौती है.

9.  TAX TARGETS - MISSING TAX TARGETS 

पटरी से उतर चुकी अर्थव्यवस्था को लेकर , देश में चिंता का माहौल बना हुआ है. अब पूर्व वित्त सचिव एस सी गर्ग ने कहा है , कि मोदी सरकार इस वित्त वर्ष में , अपने टैक्स बटोरने के लक्ष्य से , तकरीबन 2.25 लाख करोड़ पीछे रह जाएगी। पूर्व वित्त सचिव के मुताबिक इसकी सबसे बड़ी वजह , देश में घटती खपत,  और कम होती आमदनी है।  

10.  IND-NZ CRICKET RECORD - IND VS NZ MATCH-UP

 नए साल में श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया को हराने के बाद , अब टीम इंडिया , न्यूजीलैंड  दौरे पर जा रही है। इस दौरे में टीम इंडिया , पांच मैचों की टी 20 सीरीज, तीन मैचों की वनडे सीरीज , और दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी। भारत का न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट और वनडे में रिकॉर्ड अच्छा है, लेकिन टी 20 के रिकॉर्ड में न्यूजीलैंड भारत पर हावी है। 

11. BHUBANESWAR ZOO- ZOO REOPENS AFTER STORM 

फणि तूफ़ान में बुरी तरह तबाह हुए , भुवनेश्वर के मशहूर नंदनकानन जूलॉजिकल पार्क को , सैलानियों के लिए दोबारा खोल दिया गया है. इस पार्क में भालू, शेर, हाथी, चीता समेत , तमाम जानवर घूमते नज़र आ रहे हैं , जिन्हें देखने के लिए बड़ी तादाद में सैलानी भी पहुंच रहे हैं. 

ताज़ा वीडियो