ads
Trending

GoPlus - एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

by Rupali Tewari 6 months ago Views 2978
Top News Of The Day
GoPlus: एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

Also Read: कोरोना वायरस का ख़ौफ़, सांसद भी मास्क लगाकर पहुंच रहे संसद

कोरोना वायरस अपनी चपेट में कई बड़े देशों को ले चुका है. चीन के बाद , साउथ कोरिया, इटली और ईरान में हालात , भयावह हो गए हैं. तीनों देशों में मरने वालों की संख्या , 100 के पार पहुंच चुकी है. भारत  में अभी तक कोई मौत नहीं हुई है , लेकिन मरीज़ों की तादाद में इज़ाफ़ा होना जारी है. देशभर में अब तक कोरोना के 30 पॉज़िटिव मामले आ चुके हैं. केंद्र सरकार और राज्य सरकारें अब पहले से ज़्यादा मुस्तैद हो गई हैं.


कोरोना वायरस की बढ़ती चुनौती पर , केंद्र और राज्य सरकारे अलर्ट पर हैं. इस बीच संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण भी चल रहा है , जहां सांसदों के अलावा बड़ी संख्या में लोग जमा होते हैं. ख़तरे को देखते हुए कई सांसदों ने अब मास्क पहना , और हैंड सैनेटाइज़र लेकर घूमना शुरू कर दिया है. 


कोरोना वायरस के हमले से बचने के लिए , उत्तर भारत से लेकर दक्षिण भारत तक लोग , चिकेन, फिश या अंडा खाने से परहेज़ कर रहे हैं , लेकिन यह महज़  अफ़वाह है. हालांकि यूपी की योगी सरकार ने , राजधानी लखनऊ में सभी तरह के नॉनवेज की बिक्री पर रोक लगाकर , इन अफ़वाहों को और हवा दे दी है. 


दिल्ली हिंसा में , घर से विस्थापित लोग , एक तरफ मुस्तफाबाद स्थित रिलीफ कैंप में रहने को मज़बूर हैं, तो वहीं दूसरी तरफ , दिल्ली में कोरोना वायरस के चौतरफा हड़कंप से , लोगों में डर का माहौल है। मुस्तफाबाद स्थित रिलीफ कैंप के पास , डॉक्टर्स युनिटी वेलफेयर एसोसिएशन की ओर से , मेडिकल कैंप भी लगाया गया है  , और लोगों को कोरोनावायरस के कहर से बचने के लिए , जागरुक किया जा रहा है। देखिये गोन्यूज़ संवाददाता अंजलि ओझा की ये रिपोर्ट।


निर्भया गैंगरेप और मर्डर केस के दोषियों को फांसी देने के लिए,  पटियाला हाऊस कोर्ट ने , चौथा डेथ वारंट जारी किया है. नए डेथ वारंट के मुताबिक , सभी दोषियों को 20 मार्च की सुबह साढ़े पांच बजे , फांसी दी जाएगी. नया डेथ वारंट जारी होने के बाद , निर्भया की मां और उनकी वकील ने कहा , कि दोषियों के सभी क़ानूनी विकल्प ख़त्म हो चुके हैं. वहीं दोषियों के वकील एपी सिंह ने दावा किया , कि विकल्प अभी बचे हुए हैं और इस केस में अदालत का फैसला , दबाव में आया है. 


उत्तर पूर्वी दिल्ली इलाक़े के दंगे में एक अभियुक्त , ताहिर हुसैन को , दिल्ली पुलिस ने गिरफ़्तार कर लिया है. वो अपने वकील के साथ राउज़ एवेन्यू अदालत में , एडिशनल चीफ मेट्रोपॉलिटन मैजिस्ट्रैट के सामने सरेंडर करने पहुंचे थे , लेकिन उनकी अर्ज़ी ख़ारिज हो गई. ताहिर हुसैन , आम आदमी पार्टी के पार्षद हैं , लेकिन ताहिर हुसैन के कुछ वीडियो सोशल मीडिया में आने के बाद , पार्टी ने उन्हें सस्पेंड कर दिया था. तभी से दिल्ली पुलिस , एफआईआर दर्जकर, उनकी तलाश कर रही थी. अब क्राइम ब्रांच की टीम उनसे पूछताछ करेगी. अदालत ने सरेंडर की अर्ज़ी क्यों ख़ारिज की, उनके वकील जावेद अली बता रहे हैं….


उत्तर पूर्वी दिल्ली में सांप्रदायिक हिंसा के दौरान , कई मीडियाकर्मियों को भी निशाना बनाया गया. आकाश नापा उन्हीं टीवी पत्रकारों में से हैं , जो 25 फरवरी को कवरेज के दौरान , गोली लगने से ज़ख़्मी हो गए थे. आकाश अब ख़तरे से बाहर हैं . उनसे गो न्यूज़ संवाददाता राहुल गौतम ने  बात की. आकाश ने भी माना है , कि 24 और 25 फरवरी के दिन , हिंसा भड़कने के दौरान , पुलिस का बंदोबस्त पर्याप्त नहीं था. 


संसद के बजट सत्र के दौरान , सात कांग्रेस सांसदों को उनके कथित दुर्व्यवहार के चलते , बाक़ी बचे सत्र से निलंबित कर दिया गया है. यह सत्र शुरू होते ही , कांग्रेस सांसद , दिल्ली के सांप्रदायिक दंगों पर चर्चा की मांग कर रहे थे , लेकिन सरकार , होली के बाद इसपर चर्चा के लिए अड़ गई. इसकी वजह से सदन में जमकर हंगामा हुआ , और कांग्रेस सांसद , स्पीकर ओम बिड़ला की कुर्सी तक पहुंच गए 


बीजेपी पर मध्यप्रदेश की सरकार गिराने का आरोप लगाकर , कांग्रेस पार्टी , संसद में हंगामें पर उतारू है। पार्टी के अधीर रंजन चौधरी, ग़ुलाम नबी आज़ाद, रणदीप सुरजेवाला समेत बड़े नेताओं ने,  प्रेस कांफ्रेंस कर , कई गंभीर आरोप लगाए हैं। अधीर रंजन चौधरी ने बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा , कि जिस भी राज्य में कांग्रेस पार्टी की सरकार है , उन राज्यों की सरकार को डि-स्टैबिलाइज़ करने की साज़िश रची जा रही है। कांग्रेस नेताओं ने विधायकों की ख़रीद-फरोख्त को लोकतंत्र की हत्या क़रार दिया है। इस बारे में विस्तार से बता रहे हैं हमारे सहयोगी अजय झा।


मनी लॉन्ड्रिंग केस में ईडी ने बुधवार देर रात , जेट एयरवेज के पूर्व चेयरमैन नरेश गोयल के मुंबई के घर पर छापेमारी की। बाद में ईडी ने नरेश गोयल के खिलाफ , मनी लॉन्ड्रिंग का नया केस भी दर्ज किया।


दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश भारत को बड़ा झटका लगा है। नागरिकों की आजादी पर, फ्रीडम इन द वर्ल्ड 2020 में , भारत की रैंकिंग गिरी है। 


ऑस्ट्रेलिया के सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में , भारत और इंग्लैंड के बीच महिला टी-20 वर्ल्ड कप का पहला सेमीफाइनल मैच , बारिश के चलते रद्द होने के बाद , भारतीय महिला टीम पहली बार फाइनल में पहुंच गई है। 8 मार्च को फाइनल में भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से होगा , भारतीय महिला टीम , तीन बार महिला टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है, लेकिन वो कभी भी फाइनल में नहीं पहुंची थी


अमृतसर के गुरुद्वारा , सतलानी साहिब की ज़मीन पर , ऑर्गेनिक फसलें उगाई जा रही है। इन सब्जियों का इस्तेमाल , दरबार साहिब के लंगर में किया जाता हैं, जिससे लोगों की सेहत खराब ना हो , और ज्यादा से ज्यादा लोग , जैविक खेती की तरफ बढ़े। हजारों  लोग यह खाना रोज खाते हैं।