पबजी के जवाब में आ रहे फौजी के पोस्टर पर चोरी का आरोप

by Siddharth Chaturvedi 1 year ago Views 2895

FAU-G announced just after PUB G Ban, piracy charg
लद्दाख़ में चीन के साथ बढ़ते तनाव के बीच केंद्र सरकार दो बार बड़ी संख्या में मोबाइल एप्लीकेशन प्रतिबंधित कर चुकी है. इनमें टिकटॉक और पबजी जैसे लोकप्रिय एप्लीकेशन भी शामिल हैं.

इस बीच एक कंपनी फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार के साथ पबजी के जवाब में फौजी गेम लॉन्च करने की तैयारी है लेकिन लॉन्चिंग से पहले ही यह एप्लीकेशन विवादों में घिर गया है. शुक्रवार शाम को ही बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार ने फौजी का एक पोस्टर सोशल मीडिया पर शेयर किया.


पोस्टर आते ही सोशल मीडिया पर फौजी (FAU-G) ट्रेंड होने लगा. कोई इसे चीन को मुँह तोड़ जवाब कह रहा था तो कोई इसे सेना के नाम ट्रिब्यूट कह रहा था. हालांकि इसी दौरान यह पता चला कि लॉन्च होने वाले मोबाइल एप फौजी का पोस्टर चुराया गया है और वह शटरस्टॉक पर पहले से मौजूद है.

आरोप है कि फौजी (FAU-G) के पोस्टर बनाने वालों ने शटरस्टॉक पर मौजूद किसी और की तस्वीर का इस्तेमाल कर लिया है और दोनों तस्वीरों में फर्क़ सिर्फ़ इतना है कि फौजी के पोस्टर में जवान की बांह पर तिरंगा झंडा लगा हुआ है। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Phetthai (@phetthai05) on

यह भी कहा जा रहा है कि यह गेम पूरी तरह से पबजी (PUBG) की कॉपी है और बेंगलुरु बेस्ड भारतीय कम्पनी nCore गेम्स ने आपदा को अवसर में बदलने के लिए इसकी लॉन्चिंग की तैयारी कर ली है जबकि अपनी ओर से कोई नया गेम लॉन्च नहीं किया. हालांकि इसी तरह के आरोप टिक टॉक को बैन के वक़्त भी लगे थे. तब मित्रों और चिंगारी जैसे देसी ऐप पर टिकटॉक की कॉपी करने के आरोप लगे थे.

वहीं कंपनी के को-फाउंडर विशाल गोंडल ने कहा कि इस गेम को लाने की तैयारी पिछले कुछ समय से चल रही थी. यहां तक कि गेम का पहला लेवल गलवान वैली पर आधारित होगा. यहां यह जानना ज़रूरी है कि इस साल जून में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच गलवान वैली में एक संघर्ष हुआ था. इस संघर्ष में 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे. गोंडल ने कहा कि FAU-G का मतलब सैनिक है.

ये प्लेयर्स के लिए देशभक्ति की प्रेरणा भी बनेगा और इसकी नेट रेवेन्यू का 20 प्रतिशत हिस्सा एक सरकारी ट्रस्ट को दिया जाएगा जो ड्यूटी के दौरान शहीद होने वाले सैनिकों की फैमिली को सपोर्ट करता है. उन्होंने आगे कहा कि एक्टर अक्षय कुमार ने भी गेम के कॉन्सेप्ट में मदद की है. फौजी नाम भी उनका ही सुझया हुआ है.

ताज़ा वीडियो