ads

किसान आंदोलन का तीसरा दिन, दिल्ली में प्रदर्शन की इजाज़त के बाद भी किसान सिंगु बॉर्डर पर डटे

by Ankush Choubey 5 months ago Views 1204

Farmers spent the night on the Singhu-Burari borde
केंद्र सरकार द्वारा पारित नए कृषि कानूनों के विरोध में किसानों का प्रदर्शन लगातार तीसरे दिन जारी है। किसानों पर पुलिस द्वारा किये गए लाठीचार्ज और आंसू गैस की कार्रवाई और पुलिस के साथ हुई झड़प के बाद आखिरकर किसानों को दिल्ली के बुराड़ी मैदान में प्रदर्शन की इजाज़त मिल गई है, लेकिन किसान अभी भी सिंघु बॉर्डर पर ही डटे हैं और शुक्रवार की पूरी रात उन्होंने हरियाणा की सिंघु बॉर्डर पर गुज़ारी। हालाँकि, महज़ कुछ ही किसानों ने बुराड़ी मैदान पर अपनी रात गुज़ारी।

वहीं एक प्रदर्शनकारी किसान ने कहा कि हम सड़कों पर ही रहेंगे और उन्होंने अब जंतर-मंतर पर प्रदर्शन करने की मांग भी की है। इस बीच अब किसानों के बीच मीटिंग का दौरा जारी है। इसके बाद ही यह तय किया जाएगा कि किसान दिल्ली की ओर कूच करेंगे या वहीं पर प्रदर्शन जारी रखेंगे।


भले ही पुलिस ने उन्हें राष्ट्रीय राजधानी में जाने की अनुमति दे दी हो लेकिन कुछ किसान संगठन बुराड़ी के निरंकारी मैदान में जाने से इनकार कर रहे हैं। किसानों से कहा गया है कि वे केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के खिलाफ संबंधित मैदान में प्रदर्शन जारी रख सकते हैं। वहीं कुछ किसानों का कहना है कि वे हरियाणा में फंसे किसानों की प्रतीक्षा कर रहे हैं। कई किसानों का कहना है कि वे या तो रामलीला मैदान जाना चाहते हैं या प्रदर्शन के लिए जंतर-मंतर जाना चाहते हैं।

वहीं दिल्ली सरकार से बुराड़ी के निरंकारी ग्राउंड में शांतिपूर्ण प्रदर्शन की इजाज़त मिलने के बाद पंजाब और हरियाणा से किसानों का नया जत्था भी रवाना हो चुका है। पंजाब के  फतेहगढ़ साहिब से किसानों का एक और जत्था दिल्ली आ रहा है। ये सभी सिंघु बॉर्डर में प्रदर्शन कर रहे किसानों के साथ शामिल होंगे।

हालांकि ये किसान नेता केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन के लिए बुराड़ी जाने के पक्ष में हैं। भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष बूटा सिंह बर्जगिल ने बताया कि कई किसान नेता अब भी दिल्ली के रास्ते में हैं। शनिवार को आगे के कदमों के बारे में फैसला लिए जाएंगे। सिंघु बॉर्डर पर पंजाब के किसानों की मीटिंग जारी है।  इन मीटिंगों में तय किया जाएगा कि किसान अपना प्रदर्शन यहीं से करेंगे या दिल्ली के बुराड़ी स्थित निरंकारी समागम ग्राउंड में आएंगे।

इस बीच सिंघु बॉर्डर पर पुलिस ने सुरक्षा और भी बढ़ा दी है। दिल्ली पुलिस के मुताबिक़ ज्यादातर किसान बुराड़ी आने को तैयार हैं लेकिन किसान आंदोलन में शामिल नेताओं के अपने अपने अलग-अलग 'गुट' हैं जो किसानों को बुराड़ी ग्राउंड पर जाने से रोक रहे हैं। दिल्ली पुलिस सूत्रों के मुताबिक बुराड़ी ग्राउंड पर तमाम व्यवस्थाएं कर दी गई हैं और किसानों से अपील की गई है कि वो सिंघु बॉर्डर से बुराड़ी ग्राउंड पहुंचे।

ताज़ा वीडियो