ads

एमपी में क़र्ज़ के चलते किसान ने लगाई फांसी, पुलिस ने गुजर चुकी पत्नी से झगड़े को बताया ज़िम्मेदार

by Ankush Choubey 7 months ago Views 1806

Farmer committed suicide in Sehore, Shivraj's home
देश में किसानों के आत्महत्या के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे है. ताज़ा मामला मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के गृह जिले सीहोर का है एक किसान ने फसल बर्बाद होने और क़र्ज़ के कारण फांसी लगाकर खुदखुशी कर ली है. इस मामले में सीहोर पुलिस ने पहले दावा किया था की किसान ने आत्महत्या फसल ख़राब होने की वजह से नहीं बल्कि पत्नी से झगडे की वजह से अपनी जान दी है. लेकिन हैरानी की बात ये है मृतक नन्नू लाल की पत्नी की मौत तो 25 साल पहले ही हो चुकी है.

घटना बुधवार की है जब सीहोर जिले के मंडी थाना अंतर्गत ग्राम नापला खेड़ी के 55 साल के किसान नन्नू लाल वर्मा ने अपने घर में फांसी लगा ली. नन्नू लाल वर्मा के पास 6 एकड़ जमीन थी और बेमौसम हुई बारिश की वजह से खेतों में खड़ी फसल पूरी तरह बर्बाद हो गयी.  किसान के बेटे संतोष के मुताबिक उन्हें पिता पर करीब 7 लाख रुपए का कर्ज था और उन्होंने यह क़र्ज़ मकान और खेत मे पाइप लाइन डालने के लिए लिया था. सोयाबीन की फसल खराब होने से आमदनी का ज़रिया खत्म हो गया था और फसल बीमा की राशि भी नहीं मिली जिसके चलते मृतक ने फांसी लगा ली।


लेकिन स्थानीय प्रशासन का कुछ और ही कहना है। सीहोर के एसडीएम आदित्य जैन ने बताया कि जांच के दौरान पता चला है की नन्नूलाल वर्मा का झगड़ा अपनी पत्नी से हुआ था जिसके बाद उन्होंने आत्महत्या कर ली।

इस पुरे मामले में चौकाने वाला मोड़ तब आया जब गुरुवार की सुबह सीहोर जिले की कालापीपल विधानसभा से कांग्रेस के विधायक कुणाल चौधरी नन्नूलाल वर्मा के घर शोक संवेदना व्यक्त करने घर पहुंचे. उस समय नन्नूलाल के परिजनों और ग्राम वासियो ने खुलासा किया कि नन्नूलाल वर्मा की पत्नी की मौत तो 25 साल पहले ही हो चुकी है।

इसके बाद कुणाल चौधरी ने आरोप लगाया की स्थानीय पुलिस और प्रशासन लीपापोती कर किसान की आत्महत्या को दबाने की कोशिश कर रही है ताकि शिवराज सरकार की नाकामी उजागर ना हो। चौधरी ने यह भी आरोप लगाया की प्रदेश सरकार किसानों को बर्बाद हुई फसलों का मुआवज़ा नहीं दे रही है।

बता दें, शिवराज सिंह सीहोर जिले से ही आते हैं और बीते एक महीने में यह चौथा वाकया है जब किसी किसान ने आत्महत्या कर ली है।

ताज़ा वीडियो