ads

बेरूत घमाके का असर, 81 हज़ार क्विंटल अमोनियम नाइट्रेट को लेकर शिवराज सरकार सतर्क

by Ankush Choubey 8 months ago Views 2968

Effect of Beirut blast, Shivraj government cautiou
लेबनान की राजधानी बेरूत में हुए धमाके में 170 से ज्यादा लोगों की मौत के बाद ऐसा हंगामा मचा कि प्रधानमंत्री हसन दिआब की अगुवाई वाली सरकार को इस्तीफ़ा देना पड़ गया. यह धमाका बेरूत बंदरगाह पर 2013 से रखे अमोनियम नाइट्रेट के एक ज़ख़ीरे में हुआ था. तभी से तमाम देश अपने-अपने गोदामों में रखे अमोनियम नाइट्रेट को लेकर अलर्ट जारी कर रहे हैं.

दक्षिण के राज्य तमिलनाडु के बाद मध्यप्रदेश में भी रखे गए 81 हजार क्विंटल अमोनियम नाइट्रेट के डिस्पोज़ल की तैयारी चल रही है. मध्य प्रदेश के सिंगरौली और देवास जिले में 90 फीसदी से ज्यादा अमोनियम नाइट्रेट का भंडार है, जिसका इस्तेमाल उर्वरक और विस्फोटक बनाने में होता है. बेरूत की घटना के बाद इसकी सुरक्षा पर राज्य सरकार ख़ासी सतर्कता बरत रही है.


मध्य प्रदेश के 81 हजार क्विंटल अमोनियम नाइट्रेट में से 95 फीसदी भंडार सिर्फ दो जिले सिंगरौली और देवास में है. देवास में 40 हजार क्विंटल अमोनियम नाइट्रेट का भंडार है. पेट्रोलियम और विस्फोटक सुरक्षा संगठन यानी पीईएसओ, अमोनियम नाइट्रेट के भंडारण की निगरानी करता है.

मध्य प्रदेश में इसके 3 अधिकारी और 7 कार्यालय कर्मचारी हैं.  जिला प्रशासन हर महीने भंडार की स्थिति को लेकर रिपोर्ट  पीईएसओ को देते हैं और उसके बाद  पीईएसओ इसकी जांच करती है और गड़बड़ी पाए जाने पर कार्रवाई करती है.

बताया जाता है कि मध्य प्रदेश में 72 जगहों पर अमोनियम नाइट्रेट के भंडारण की अनुमति है. लेकिन सबसे ज्यादा सिंगरौली और देवास में रखा गया है, उसके बाद अनूपपुर और कटनी में है.  पीईएसओ सूत्रों के मुताबिक अमोनियम नाइट्रेट के भंडारण, सुरक्षा और संचालन के लिए कई प्रोटोकॉल निर्धारित किए गए हैं. विस्फोटक के मूवमेंट की निगरानी  पीईएसओ और जिला प्रशासन के अधिकारी करते हैं.

मध्य प्रदेश में अमोनियम नाइट्रेस का सबसे बड़ा लाइसेंस एक ही फर्म के पास है, जो उर्वरक बनाती है. इसके अलावा सरकारी माइनिंग कंपनियों को भी सिंगरौली, अनूपपुर, शहडोल और बैतूल में लाइसेंस मिला हुआ है. देवास में दो जगहों पर 45 हज़ार क्विंटल और 31 हज़ार क्विंटल के भंडारण की इजाज़त है. इसके आलावा 1 हज़ार 200 क्विंटल अनूपपुर में और 3500 क्विंटल कटनी में भंडारण की क्षमता है.

ताज़ा वीडियो