ads

आज से और ज़्यादा बिगड़ सकती है दिल्ली की हवा, कई इलाकों में प्रदूषण का स्तर बढ़ा

by Arushi Pundir 1 year ago Views 1256

Delhi's air due to falling more from today, pollut
दिल्ली सहित उत्तर भारत के कई इलाकों में Air Quality बुधवार से बिगड़ सकती है और हफ्तेभर स्थिति धीरे-धीरे बदतर हो सकती है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मेटरोलॉजी की एयर क्वॉलिटी मॉनिटरिंग यूनिट के मुताबिक दिल्ली में हालात जल्द बदलने वाले हैं। बुधवार को एयर क्वॉलिटी बिगड़कर मॉडरेट क्वॉलिटी के मध्य में आ सकती है। दरअसल मौसम विभाग पूर्वानुमान के मुताबिक, 'हवा की गति कम रहने से उसमें प्रदूषण के कण मिलेंगे और हवा गुणवत्ता खराब होगी।

साथ ही इस हफ्ते एक्सटर्नल यानि पराली जलाए जाने और इंटरनल यानि रावण दहन या दिवाली के पटाखे चलाए जाने की वजह से भी पल्यूशन बढ़ेगा। Real Time Air quality index के मुताबिक बुधवार सुबह से ही दिल्ली की हवा में PM2.5 और PM10 की मात्रा बढ़ रही है। दिल्ली में जिन इलाकों की प्रदूषण का स्तर तेज़ी से बढ़ रहा है उनमें Mundka Industrial Area, Pusa Road, Anand vIhar, Punjabi Bagh, jawaharlal Nehru Stadium, Sri Aurobindo Marg में हवा Unhealthy category में है, इसके साथ ही Noida, Greater Noida, Ghaziabad में प्रदूषण की वज़ह से हवा का स्तर unhealthy category में है, वहीं Dwarka और Noida Sector 62 में हवा का स्तर hazardaous category में पहुंच गया है।


वीडियो देखिये

AQI के मानकों के हिसाब से हवा में घुलने वाले particulate matter यानि PM2.5 कम से कम 31 से अधिकतम 178 तक रहने चाहिए लेकिन दिल्ली में कई इलाकों में PM2.5 और PM10 की मात्रा मानकों से काफ़ी उपर जा चुकी है। Real TimeAir quality index के मुताबिक unhealthy category सांस के और दिल के मरीज़ों के काफ़ी ख़तरनाक होती है। hazardous category में लोगों को घर से बाहर ना निकलने की हिदायत दी जाती है।

ताज़ा वीडियो