कोरोना केस में बढ़ोतरी के दौरान दी जा रही छूट को लेकर, दिल्ली हाई कोर्ट ने दिल्ली सरकार को लगाई फटकार

by Ankush Choubey 1 year ago Views 2458

Delhi High Court reprimanded Delhi government for
दिल्ली हाई कोर्ट ने राजधानी दिल्ली में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामलों के मद्देनजर दिल्ली सरकार द्वारा लगातार दी जा रही छूट को लेकर सवाल उठाते हए फटकार लगाई है।

कोर्ट ने दिल्ली सरकार को फटकार लगाते हुए कहा कि एक तरफ दिल्ली में रोजाना हजारों नए मामले सामने आ रहे हैं, तो दूसरी तरफ कोरोना को नियंत्रित करने के लिए नियम सख्त करने के बजाए लोगों को लगातार छूट पर छूट दी जा रही है। कोर्ट ने दिल्ली सरकार से एक विस्तृत स्टेटस रिपोर्ट भी मांगी है।


दिल्ली सरकार ने हाल ही में शादियों और समारोह के लिए 50 लोगों की संख्या को बढ़ाकर 200 कर दिया है। इसके अलावा पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए इस्तेमाल होने वाली बसों में पहले सिर्फ 20 लोगों तक के ही यात्रा करने की इजाजत थी, लेकिन पिछले महीने अक्टूबर में इस आदेश को रद्द कर दिया गया।

अब नए आदेश के मुताबिक परिवहन विभाग की बसों में जितनी भी सीट है, उतने लोग बैठकर यात्रा कर सकते हैं. हालांकि बसों में खड़े रहकर यात्रा करने पर अभी भी पाबंदी है।

दिल्ली हाई कोर्ट का यह भी सवाल था कि जब लगातार दिल्ली में हर रोज कोरोना के बढ़ते मामले नया रिकॉर्ड बना रहे हैं तो फिर नियमों में ढील दिए जाने की क्या आवश्यकता है। हाई कोर्ट ने दिल्ली सरकार से एक विस्तृत स्टेटस रिपोर्ट भी मांगी है।

इसमें सरकार को कोर्ट को यह बताना होगा कि पिछले 2 हफ्ते के भीतर राजधानी में लगातार तेजी से बढ़े कोरोना के मामलों के पीछे क्या कारण है। हाई कोर्ट में पेश की जाने वाली स्टेटस रिपोर्ट में दिल्ली सरकार को यह भी बताना होगा कि लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों को लेकर रोकथाम के लिए अब तक सरकार ने क्या कड़े कदम उठाए हैं।

दिल्ली में कोरोना संक्रमितों के आंकड़ों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हो रही है, बीते 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए, पहली बार 24 घंटे में साढ़े 8 हज़ार से ज्यादा नए मामले आए सामने और 85 लोगों की इस दौरान की गई जान गई। 

वहीँ दिल्ली अभी भी 42 हज़ार से ज्यादा एक्टिव केस हैं। अब तक 4 लाख 59 हज़ार 975 लोग कोरोना से संक्रमित होचुके हैं, इनमें 4 लाख 10 हज़ार 118 स्वस्थ भी हो गए हैं जबकि तब 7 हज़ार 228 लोगों की जान जा चुकी है।

ताज़ा वीडियो