लॉकडाउन में दिहाड़ी मज़दूरों का पलायन जारी, एमपी से पश्चिम बंगाल के लिए निकले 17 मज़दूर

by Shahnawaz Malik 2 years ago Views 2282

Daily labor exodus continues in lockdown, 17 worke
देश में कोरोनावायरस के मरीज़ों की संख्या 24 हज़ार 942 हो गई है जबकि मौत का आंकड़ा 779 पहुंच गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय के ताज़ा आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 1 हज़ार 490 नए मामले सामने आए हैं जबकि 56 लोगों की मौत हुई है.

महाराष्ट्र में संक्रमित मामलों का आंकड़ा सबसे ज़्यादा है लेकिन स्लम बस्ती धारावी को लेकर चिंता बढ़ती जा रही है. धारावी में लाखों लोगों की सघन आबादी है जहां अब तक 241 मामले सामने आ चुके हैं. धारावी में संक्रमण से मरने वालों की संख्या 14 हो गई है.


इस बीच महाराष्ट्र सरकार ने लॉकडाउन तोड़ने वालों पर कड़ी कार्रवाई की है. महाराष्ट्र पुलिस के मुताबिक राज्य में 22 अप्रैल तक 69 हज़ार 374 मुक़दमे लॉकडाउन तोड़ने वालों पर दर्ज हो चुके हैं. इस दौरान 47 हज़ार 168 गाड़ियां ज़ब्त की गई हैं जबकि 14 हज़ार 955 लोगों को गिरफ़्तार किया गया है. राज्य पुलिस ने 477 ऐसे लोगों को भी गिरफ़्तार किया है जिन्होंने पुलिसकर्मियों पर हमला किया था.

कर्नाटक में बीजेपी विधायकों के लॉकडाउन तोड़ने के मामले नहीं थम रहे हैं. एक बीजेपी विधायक के अपना जन्मदिन मनाने के बाद देवनागरी ज़िले के बीजेपी एमएलए एमपी रेणुकाचार्य ने आशा वर्कर्स के साथ मीटिंग में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया.

लॉकडाउन लागू हुए तक़रीबन 30 दिन गुज़र जाने के बावजूद दिहाड़ी मज़दूरों का पलायन जारी है. मध्यप्रदेश के रीवा ज़िले से 17 दिहाड़ी मज़दूर पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर ज़िले तक जाने के लिए साइकिल से निकले हैं. एक दिन के सफ़र के बाद मज़दूर सतना ज़िले के मैहर विधानसभा तक पहुंचे हैं. मज़दूरों ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि अगले 6-7 दिनों में वे पश्चिम बंगाल पहुंच जाएंगे.

इस बीच कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने देश में गहराते आर्थिक संकट पर पीएम मोदी को फिर चिट्ठी लिखी है. सोनिया गांधी ने हज़ारों छोटे-मझोले उद्योगों को लेकर सर्वाधिक चिंता ज़ाहिर की है. उन्होंने अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए पांच सुझाव भी दिए हैं.

ताज़ा वीडियो