कोरोनावायरस के दौर में दुनिया में साइबर अटैक बढ़े, भारत 7वें स्थान पर

by Rahul Gautam 2 months ago Views 17815
Cyber ​​attack increases in the world due to Coron
कोरोनावायरस की रोकथाम के लिए देश में 21 दिन का लॉकडाउन लागू है। ऐसे में कामकाजी लोग जहां घर पर कंप्यूटर से ही काम कर रहे हैं, वहीं घरों में बंद लोग भी इंटरनेट के सहारे समय बिता रहे हैं। ऐसे में साइबर अटैक के मामले भारत समेत पूरी दुनिया में अचानक से बढ़ गए हैं। साइबर ठग 'कोरोनावायरस' के नाम से कई तरह की इ-मेल लोगों को भेज रहे हैं और लोगों की निजी जानकारी, बैंक खातों से जुड़ी जानकारी और अन्य संवेदनशील जानकारियों पर हमला कर रहे हैं। पूरी दुनिया में इस वक़्त कोरोनावायरस के नाम का खौफ़ है और ऐसे में आम लोग इससे जुड़ी ई-मेल और वेबसाइट्स के झांसे में आसानी से फंस रहे हैं।

'Statista' नाम की वेबसाइट के मुताबिक 1 जनवरी से 27 मार्च के बीच यूनाइटेड किंगडम में 20.8 फीसदी साइबर अटैक हुए, जबकि फ्रांस में 11.5 फीसदी, अमेरिका में 8.2 फीसदी और इटली में 4.9 फीसदी साइबर अटैक देखे गए।

Also Read: कोरोनावायरस का ख़ौफ बना बड़ी चुनौती

वीडियो देखिए

भारत भी इस लिस्ट पर सातवें नंबर पर है, जहां 4.9 फीसदी साइबर हमले देखने को मिले। कंप्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल पर बढ़े हमलों को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने भी 28 मार्च को एक एडवाइज़री जारी कर लोगों को जागरूक किया की साइबर ठगों से बचने के लिए क्या करना चाहिए। इसके अलावा कुछ ऐसे डोमेन्स को भी चिन्हित किया गया है जोकि लोगों के डेटा के लिए ख़तरा है।

जानकारों के मुताबिक कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम देते हुए, साइबर सिक्योरिटी के बारे में ज्यादा नहीं सोचा जिसका फ़ायदा अब साइबर ठग उठाने की कोशिश कर रहे हैं। एडवाइजरी जारी की गई है कि ऐसा कोई अटैचमेंट न खोलें जो आपके परिचित से न आया हो।