आने वाले हफ्तों में भारत में दोगुनी हो सकती हैं कोरोना से मौतें: स्टडी

by GoNews Desk 1 year ago Views 1935

Covid: Researchers Warn, India Deaths May Double I
भारत में कोरोना से हालात लगातार बिगड़ते ही जा रहे हैं। पिछले कुछ दिनों में दिल्ली, महाराष्ट्र, पंजाब समेत कुछ राज्यों में कोरोना के मामले भले ही कुछ घटे हैं लेकिन ख़तरा बरकरार है। कोरोना के बढ़ते मरीज़ों के बाद अब इस बात की आशंका ज़ाहिर की गई है कि आने वाले समय में भारत में कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या दोगुनी तक हो सकती है।

कुछ रिसर्चर्स ने अपनी स्टडी के आधार पर अंदेशा ज़ाहिर किया है कि आने वाले दिनों में भारत में कोविड से होने वाली मौतों की संख्या बढ़ेगी। यह अभी के मुकाबले दोगुनी तक हो सकती है। बेंगलुरु के इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस की एक टीम ने कोरोना के मौजूदा आंकड़ों का अपने गणितीय मॉडल के ज़रिए विश्लेषण किया। इस टीम के मुताबिक अगर कोरोना की रफ़्तार यूं ही बरकरार रहती है तो 11 जून तक भारत में कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या बढ़कर 4 लाख 4 हज़ार तक हो जाएगी।


वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी की हेल्थ मैट्रिक्स ऐंड इवेल्यूएशन इंस्टिट्यूट ने भी अपने विश्लेषण के आधार पर कहा है कि जुलाई के आख़िर तक भारत में कोविड से 10 लाख से ज़्यादा मरीजों की जान जा सकती है।

वहीं ब्राउन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के डीन आशीष झा के मुताबिक अगले चार से छह सप्ताह भारत के लिए बहुत कठिन होने जा रहे हैं। चुनौती बड़ी है और कोशिश करनी चाहिए कि जो मुश्किल समय है वो और आगे नहीं बढ़े। इसके लिए ज़रूरी है कि जल्द से जल्द ठोस कदम उठाने चाहिए।

ताज़ा वीडियो