कोरोना महामारी के चलते सऊदी अरब ने इस साल हज यात्रा पर पाबंदी लगाई

by M. Nuruddin 2 years ago Views 926

Coronavirus: Saudi Arabia bars international pilgr
कोरोना महामारी के चलते सऊदी अरब ने इस साल विदेशी नागरिकों की हज यात्रा पर पाबंदी लगा दी है. सऊदी अरब के हज और उमराह मंत्रालय ने फैसला किया है कि इस साल सिर्फ देश में रह रहे लोगें को ही हज की इजाज़त होगी है.

इस फैसले से सऊदी अरब की अर्थव्यवस्था को झटका लगना तय है क्योंकि हर साल दुनियाभर से लाखों मुसलमान हज करने जाते हैं जिससे सऊदी अरब अरबों डॉलर की कमाई करता है.


सऊदी अरब सरकार के आंकड़ों के मुताबिक साल 2019 में 24 लाख से ज़्यादा लोग हज के लिए पहुंचे थे और इनमें 18 लाख 60 हज़ार से ज़्यादा मुसलमान बाहरी थे. महामारी और लॉकडाउन के चलते कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट से सऊदी अरब की अर्थव्यवस्था डगमगाई हुई है.

वीडियो देखिए

सऊदी अरब के सालाना बजट का 87 फीसदी हिस्सा तेल की बिक्री से होता है और देश की जीडीपी में इसकी 42 फीसदी हिस्सेदारी है. सऊदी अरब को हज और उमराह से हर साल तकरीबन 12 अरब डॉलर की कमाई होती है और इसका देश की जीडीपी में सात फीसदी योगदान है लेकिन इस साल यह आमदनी भी लगभग रुक गई है.

अर्थव्यवस्था पर तगड़ी चुनौती झेल रहा सऊदी अरब कोरोना संक्रमण से भी बराबर जूझ रहा है. जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के मुताबिक सऊदी अरब में अबतक 161,005 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. इनमें 1,305 मरीज़ों की मौत हुई है और 105,375 मरीज़ ठीक भी हुए हैं.

ताज़ा वीडियो