Omicron Variant: भारत अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक क्यों नहीं लगा रहा है ?

by GoNews Desk Edited by M. Nuruddin 1 month ago Views 1183

"भारत उन देशों की ख़ासतौर पर अफ्रीकी देशों के साथ एकजुटता के साथ खड़ा है जो संक्रमण के नए वैरिएंट Omicron से प्रभावित हुए हैं"

Corona's dangerous variant Omicron reaches India;
भारत में गुरुवार, 2 दिसंबर 2021 को कोरोना संक्रमण के नए वैरिएंट Omicron के पाए जाने के बाद भी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध लगाने के पक्ष में नहीं है। नए वैरिएंट के दो मामले बंगलुरु में पाए गए हैं। इनके अलावा मुंबई में 9 ऐसे मरीज़ों की पहचान हुई जो नए वैरिएंट से प्रभावित देशों की यात्रा कर 10 नवंबर से 2 दिसंबर के बीच मुंबई एयरपोर्ट पर आए हैं।

हालांकि ये मरीज़ कोरोना के नए संक्रमण से प्रभावित हैं, यह फिलहाल साफ नहीं है। बीएमसी के मुताबिक़ उनके सैंपल्स जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं।


भारत अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक क्यों नहीं लगा रहा है ?

कोरोना संक्रमण के नए वैरिएंट के पाए जाने के बाद कई ऐसे देश हैं जहां अंतराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक लगा दी गई है। संक्रमण का नया वैरिएंट सबसे पहले साउथ अफ्रीका में पाया गया है। भारत ने ख़बर लिखे जाने तक साउथ अफ्रीक के साथ भी बैन के लिए कोई ट्रैवल एडवाइज़री जारी नहीं की है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्त अरिंदम बाग़ची ने बताया कि Omicron से प्रभावित देशों पर कई अन्य देशों ने उड़़ानें रोक दी है लेकिन "हमने ऐसा नहीं किया है। हमने निगरानी बढ़ा दी है।"

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि "हमने उन देशों से आने वाले यात्रियों जहां संक्रमण के नए वैरिएंट का प्रभाव है, निगरानी तंत्र को बढ़ा दिया है और यह सिर्फ Omicron तक ही सीमित नहीं है।" 

अरिंदम बाग़ची ने बताया कि "एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों के आरटी-पीसीआर टेस्ट किए जा रहे हैं। इस दौरान अगर कोई संक्रमित पाया जाता है तो उनका प्रोटोकॉल के तहत इलाज किया जाएगा।"

स्वास्थ्य मंत्राल के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने गुरुवार को कोविड अपडेट के प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि "जोखिम देशों से आने वाले जिन यात्रियों की टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आएगी तो उन्हें सात दिनों तक होम क्वारंटीन में रहना होगा।" 

स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव अग्रवाल ने बताया कि भारत उन देशों की ख़ासतौर पर अफ्रीकी देशों के साथ एकजुटता के साथ खड़ा है जो संक्रमण के नए वैरिएंट Omicron से प्रभावित हुए हैं।

भारत में कोरोना संक्रमण के नए वैरिएंट Omicron के दो मामले पाए गए हैं। दोनों मरीज़ पुरुष हैं और दोनों ही मरीज़ साउथ अफ्रीका की यात्रा कर 27 नवंबर को भारत आए हैं।

भारत आने के बाद उन्हें क्वारंटीन में रखा गया जहां उनके सैंपल की जीनोम सिक्वेंसिंग के बाद रिपोर्ट पॉज़िटिव आई है। अब दोनों मरीज़ों का बंगलुरु के अस्पताल में इलाज चल रहा है।

ताज़ा वीडियो

ताज़ा वीडियो

Facebook Feed