दिल्ली में कोरोना के क्रिटिकल मरीज़ प्लाज़्मा थेरेपी से ठीक हुए

by Shahnawaz Malik 2 years ago Views 2513

Corona's critical patient in Delhi recovers from p
दिल्ली में कोरोना संक्रमित चार मरीज़ों की हालत नाज़ुक बनी हुई थी लेकिन प्लाज़्मा थेरेपी देने के बाद चारों मरीज़ लगभग रिकवर कर चुके हैं. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि अभी तक कोरोना संक्रमित छह मरीज़ों को प्लाज़्मा थेरेपी दी गई है. इनमें से चार मरीज़ों को चार दिन पहले थेरेपी दी गई जो लगभग पूरी तरह रिकवर कर चुके हैं. चारों मरीज़ों की हालत नाज़ुक बनी हुई थी और प्लाज़्मा थेरेपी के नतीजे बेहद उत्साह पैदा करने वाले हैं.

जब चिकित्सा विज्ञान की दुनिया कोरोनावायरस की वैक्सीन बनाने में लगी हुई है, तब इससे लड़ने में प्लाज़्मा थेरेपी ने एक नई उम्मीद जगाई है. देश के तमाम राज्यों में प्लाज़्मा थेरेपी की मदद से कोरोना के मरीज़ों को ठीक करने की कोशिशें तेज़ हो गई हैं.


वीडियो देखिए

बंगलुरू के बीएमसी विक्टोरिया अस्पताल में भी उन मरीज़ों की प्लाज़्मा थेरेपी शुरू हो गई है जिनकी हालत नाज़ुक बनी हुई है. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बी. श्रीरामालु और स्वास्थ्य शिक्षा मंत्री के सुधाकर ने कहा कि गंभीर मरीज़ों को प्लाज़्मा थेरेपी देकर क्लीनिक ट्रायल शुरू किया गया है.

बिहार के नया भोजपुर और बक्सर में दो संक्रमित मरीज़ों के मिलने के बाद राज्य में संक्रमित मरीज़ों की संख्या 225 पहुंच गई है. राज्य के प्रमुख स्वास्थ्य सचिव संजय कुमार ने कहा कि बिहार सरकार पटना स्थित एम्स में प्लाज़्मा थेरेपी की तैयारी कर रही है.

इस बीच तमिलनाडु में तब्लीग़ी जमात से जुड़े उन लोगों ने प्लाज़्मा दान करने के लिए कहा है जिन्होंने कोरोना को मात दी है.

ताज़ा वीडियो