ads

कोरोना वायरस: दुनिया में दूसरा सबसे प्रभावित देश बना भारत, ब्राज़ील को पछाड़ा

by GoNews Desk 1 month ago Views 1632

india second most corona effected country
भारत ने कोरोना संक्रमण के कुल मामलों में ब्राज़ील को पीछे छोड़ दिया है. देश में सोमवार को कोरोना के 1,68,912 नए मामले दर्ज किए गए हैं जिसके बाद अब भारत ब्राज़ील से आगे निकल कर संक्रमण से सबसे ज़्यादा प्रभावित देशों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर पहुंच गया है। भारत में कोरोना के कुल मामलों की संख्या बढ़ कर 13.53 मिलियन पहुंच गई है जबकि ब्राज़ील में कोविड के कुल मामले 13.45 मिलियन है। अमेरिका अभी भी महामारी से सबसे ज़्यादा प्रभावित देश है। 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भारत में पिछले सात दिनों में 8,73,000 से ज़्यादा नए मामले दर्ज किए गए हैं। देश में पिछले हफ्ते के मुक़ाबले कोरोना के नए मामलों में 70 फीसदी की उछाल आई है। इसके उलट ब्राज़ील में पिछले सात दिनों में 497,000 से ज़्यादा नए मामले सामने आए। ब्राज़ील में नए मामलों में 10 फीसदी की बढ़ोत्तरी देखी गई है। इससे पहले भी भारत ब्राज़ील को कुल मामलों की संख्या में पीछे छोड़ चुका है।


7 सितंबर 2020 में देश में कोरोना के 90,000 मामले दर्ज किए गए थे जिसके बाद संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़ कर 4,204,613 हो गई थी और भारत कुल मामलों की संख्या में ब्राज़ील से एक पायदान आगे आ गया था। संयुक्त राज्य अमेरिका में पिछले एक हफ्ते में सिर्फ 4,90,000 से ज़्यादा मामले सामने आए हैं और वहां नए मामलों में 9 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है।

भारत में कोरोना के नए मामलों की संख्या फरवरी 2021 में गिर कर 9,000 तक रह गई थी। अब एक बार फिर देश में कोविड के मामलों में बड़ा उछाल देखा जा रहा है। कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों की वजह धार्मिक समारोह, सामाजिक कार्यक्रमों और चुनावी रैलियों को माना जा रहा है। कई राज्यों में चुनाव चल रहे हैं वहीं उत्तराखंड में 12 साल में एक बार आने वाले कुंभ मेले चल रहा है। वहां हर रोज़ लाखों की संख्या में लोग ‘शाही स्नान’ के लिए आ रहे हैं। रविवार को रैंडम टेस्टिंग में 9 साधु कोरोना संक्रमित पाए गए थे। ग़ौरतलब है कि कोरोना का प्रसार एक शख्स से दूसरे में होता है। ऐसे में कुंभ में एक भी साधू का संक्रमित होना चिंता का विषय है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक़ देश में सोमवार को संक्रमण के 168,912 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद कुल मामलों की संख्या बढ़कर 135,27,717 हो गए हैं। भारत में अब एक्टिव मामलों का आंकड़ा 12 लाख के पार पहुंच गया है। देश में महामारी से कुल मौतों का आंकड़ा 170,179 है। रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना से रिकवरी रेट 89.86 फीसदी हो गई है। सोमवार को भारत में कोरोना से 904 लोगों की मौत हुई है जो 18 अक्टूबर 2020 के बाद सबसे ज़्यादा है। संक्रमण के एक्टिव मामलों में भी लगातार 33वें दिन बढ़ोतरी देखी गई है।

भारत में कोरोना के बढ़ते मामलों का सबसे ज़्यादा शिकार महाराष्ट्र हुआ है। सोमवार को राज्य में कोरोना के 63,294 नए मामले देखे गए हैं। महामारी के बढ़ते प्रभाव से बचने के लिए प्रशासन ने वीकेंड लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू का एलान किया है। महाराष्ट्र के अलावा राजधानी दिल्ली, कर्नाटक और राजस्थान जैसे राज्यों में भी इसी तरह की पाबंदियां लगाई गई है।

ताज़ा वीडियो