बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले, किन राज्यों में क्या है तैयारी ?

by Shahnawaz Malik 3 months ago Views 4194
Corona cases are increasing, what is the preparati
दुनिया और देश में कोरोनावायरस के मामले तेज़ी से बढ़ रहे हैं. नए आंकड़ों के मुताबिक 3 लाख 80 हज़ार संक्रमित मरीज़ों की पहचान दुनियाभर में हो चुकी है जबकि मरने वालों का आंकड़ा 16 हज़ार 500 से ज़्यादा हो गया है.

देश में भी 500 से ज़्यादा मामले सामने आ चुके हैं और इस चुनौती से निबटने के लिए केंद्र और राज्य स्तर पर तमाम उपाय किए जा रहे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा है कि नेशनल सेंटर फॉर डिज़ीज कंट्रोल कोरोना के संदिग्धों की निगरानी कर रहा है. फिलहाल देशभर में 1 लाख 87 हज़ार लोगों की समुदायिक निगरानी की जा रही है. वहीं कई राज्यों में कोरोना के मरीज़ों के लिए विशेष अस्पताल बनाए जा रहे हैं.

Also Read: दिल्ली में 10 लाख से एक करोड़ कोरोना के मरीज़ होने की आशंका: आईसीएमआर

महाराष्ट्र में मरीज़ों की संख्या 101 हो चुकी है और मुंबई में कोरोना के मरीज़ों के लिए एक अस्पताल बनाया गया है. नागपुर में कर्फ्यू के बावजूद लोग सड़कों पर दिखाई दिए जिन्हें पुलिस ने सड़क पर ही उठक बैठक करवाया. महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने बताया कि अंधेरी और भिवंडी इलाक़े में 25 लाख मास्क ज़ब्त किए गए हैं. इनमें तीन लाख मास्क एन95 मास्क हैं जिनकी कीमत 15 करोड़ है. मास्क कालाबाज़ारी करने के इरादे से जमा किए गए थे. अब तक चार लोगों को एसेंशियल कमोडिटी एक्ट के तहत गिरफ्तार किया गया है जबकि दो फ़रार हैं.

जम्मू कश्मीर के प्रमुख सचिव रोहित कंसल ने बताया कि जम्मू के सरकारी मेडिकल कॉलेज को कोरोनावायरस से संक्रमित मरीज़ों का अस्पताल घोषित किया गया है. वहीं लद्दाख़ में दो नए मरीज़ों के मिलने से लद्दाख़ में कुल मरीज़ों की संख्या 11 हो गई है. मध्यप्रदेश के नए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया है कि भोपाल मेमोरियल अस्पताल में कोविड-19 के मरीज़ों का इलाज किया जाएगा.

गुजरात में अब तक 33 मरीज़ों की पुष्टि हो चुकी है. राज्य सरकार ने लॉकडाउन के बीच 11,108 लोगों को 14 दिनों के लिए क्वारंटाइन किया है. इनमें से 224 लोगों को सरकारी अस्पताल, 34 लोगों को निजी अस्पताल और 10,850 लोगों को घरों में क्वारंटाइन किया गया है. इसके अलावा क्वारंटाइन से बचने की कोशिश कर रहे लोगों के ख़िलाफ़ राज्यभर में 21 मुक़दमे भी दर्ज किए गए हैं.

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ई पलानीस्वामी ने ऐलान किया है कि कोरोना संक्रमित मरीज़ों के इलाज में जुटे डॉक्टर, नर्सों और अन्य स्वास्थ्य कर्मचारियों को एक महीने की अतिरिक्त तनख़्वाह दी जाएगी. इसके अलावा सभी राशनकार्ड धारकों को मुफ्त चावल, चीनी के अलावा एक हज़ार रुपया भी दिया जाएगा. बंदी की वजह से दक्षिण भारत के सिनेमा उद्योग के कर्मचारियों को काफी दिक़्कतों का सामना करना पड़ रहा है. फिल्म अभिनेता रजनीकांत ने इन्हें 50 लाख रुपए दान दिया है.

वीडियो देखिए

पश्चिम बंगाल में इमाम संगठनों ने कहा है कि सभी मस्जिदों में लोगों की एंट्री बंदी की जाएगी. मस्जिदों में सिर्फ चार से पांच लोग होंगे. इनमें नमाज़ पढ़ाने वाले इमाम और अज़ान देने वाले मुअज़्ज़िन शामिल होंगे. कलकत्ता हाईकोर्ट ने जेल से क़ैदियों को ज़मानत पर रिहा करने के लिए तीन सदस्यों वाली एक कमिटी बनाई है जो 31 मार्च तक अपनी रिपोर्ट सौंपेगी

महाराष्ट्र के अलावा पंजाब में भी कर्फ्यू लगा हुआ है. यहां दूध, दवा और सब्ज़ी के लिए शाम चार बजे से छह बजे तक का वक़्त तय किया गया है. बुधवार को दूध, दवा और सब्ज़ी की दुकानें शाम सुबह छह से नौ बजे तक खुलेंगी. चंडीगढ़ प्रशासन ने सेक्टर 16 के क्रिकेट स्टेडियम और मनीमाजरा में स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स को अस्थायी जेल में बदल दिया है ताकि किसी भी आपात स्थिति में इसे काम में लाया जा सके.

ताज़ा वीडियो

Facebook Feed