दिल्ली में कोराना वायरस का मरीज़ बड़ी चुनौती, चौतरफा हड़कंप मचा

by Shahnawaz Malik 2 years ago Views 2957

Coranavirus patients are a major challenge in Delh
दिल्ली में कोरोना वायरस के एक मरीज़ के पॉज़िटिव पाए जाने पर,  केंद्र सरकार से लेकर दिल्ली सरकार अलर्ट पर है. वायरस फैलने के ख़तरे से बचने के लिए सभी ज़रूरी कदम उठाए जा रहे हैं. इस शख़्स ने फरवरी में ऑस्ट्रिया और इटली की यात्रा की थी और 25 फरवरी को एयर इंडिया से वापस लौटा था. 28 फरवरी को इस शख़्स ने पांच सितारा होटल हयात रिजेंसी में डिनर किया था और इसके बच्चे नोएडा के स्कूल में पढ़ते हैं. अब होटल से लेकर स्कूल तक हड़कंप मचा हुआ है. 

दिल्ली में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आने के बाद हड़कंप का माहौल है. दिल्ली का एक शख़्स फरवरी में ऑस्ट्रिया से इटली गया था. 25 फरवरी को इसने ऑस्ट्रिया की राजधानी विएना से दिल्ली की फ्लाइट ली थी. एयर इंडिया की फ्लाइट से यह शख़्स दिल्ली पहुंचा लेकिन वियना से आने के नाते एयरपोर्ट पर उसकी मेडिकल स्क्रीनिंग नहीं हुई. इस शख़्स के कोरोना से संक्रमित होने की पुष्टि 2 मार्च को हुई. अब हर जगह हड़कंप का माहौल है. 


एयर इंडिया ने ट्वीट किया है कि 25 फरवरी को फ्लाइट नंबर 154 से वियना-नई दिल्ली का सफर करने वाले एक यात्री कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं. कृपया कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी प्रोटोकॉल को फॉलो करें. 28 फरवरी को इस शख़्स ने हयात रिजेंसी होटल के ला प्याज़ा रेस्तरां में डिनर किया था. अब उस वक़्त रेस्तरां में मौजूद सारे स्टाफ को 14 दिनों के लिए ख़ुद को अलग करने के लिए कहा है. 

वीकएंड में इस शख़्स ने अपने घर पर अपने बच्चे की बर्थडे पार्टी रखी थी. पार्टी में पांच परिवार और 10 बच्चे शामिल हुए थे. सभी 10 बच्चे नोएडा के स्कूल में पढ़ते हैं. लिहाज़ा, नोएडा के दो प्राइवेट स्कूल एहतियातन बंद कर दिए गए हैं. बच्चों और उनके पेरेंट्स का सैंपल भी ले लिया गया है. आगरा से भी एक परिवार इस शख़्स से मिलने पहुंचा था. शुरुआती लक्षण के बाद परिवार के छह सदस्यों को सफदरजंग अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. 

दिल्ली के अलावा जयपुर और तेलंगाना में भी कोरोना वायरस के पॉज़िटिव मरीज़ों की पुष्टि हो चुकी है. तेलंगाना का मरीज़ 20 फरवरी को दुबई से हैदराबाद इंडिगो की फ्लाइट से लौटा था. इस फ्लाइट के क्रू मेंबर्स को आइसोलेशन वॉर्ड में रखा गया है. 

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने इसपर एक इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है. पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा है कि घबराने की ज़रूरत नहीं है. सभी को साथ काम करने की ज़रूरत है. अपनी सुरक्षा के लिए छोटे-छोटे ज़रूरी क़दम उठाएं. उन्होंने यह भी कहा कि अलग-अलग मंत्रालय और राज्य मिलकर काम कर रहे हैं. सरकार ने जापान, इटली, साउथ कोरिया और ईरान के नागरिकों का वीज़ा भी तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया है. अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डों पर स्क्रीनिंग बढ़ दी गई है.

वीडियो देखिये

इस बीच आरबीआई ने बयान जारीकर कहा है कि कोरोना वायरस की वजह से वैश्विक बाज़ारों में ज़बरदस्त उथल-पुथल है। मगर भारतीय बाज़ारों पर इसके असर को कम करने और उसमें विश्वास बनाये रखने के लिए वो पूरी तरह तैयार है।

ताज़ा वीडियो