केंद्र सरकार ने सभी वेंटीलेटर, सैनिटाइज़र के निर्यात पर लगाया बैन

by Rahul Gautam 2 months ago Views 3746
Central government bans export of all ventilators,
केंद्र सरकार ने सभी तरह के वेंटीलेटर और सैनिटाइज़र के निर्यात पर बैन लगा दिया है। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने मंगलवार को ये फैसला देश में कोरोना वायरस को लेकर गंभीर होती स्थिति के चलते लिया है। सरकारी आदेश के मुताबिक अब सभी तरह के वेंटीलेटर, सांस लेने की मशीन और ऑक्सीजन थेरेपी की मशीन को अब भारत से बाहर भेजने पर पाबंदी होगी। साथ ही, सभी तरह के सैनिटाइज़र के एक्सपोर्ट पर भी बैन लगा दिया है। मकसद है देश में इन दोनों चीज़ों की बढ़ती मांग को पूरा करना।

दरअसल, अन्य फ्लू के मुकाबले कोरोना के मरीज़ को सांस लेने में तकलीफ होती है और ऐसे में वेंटीलेटर और सांस लेने की मशीन इलाज में बेहद ज़रूरी होते है। सैनिटाइज़र भी कोरोना वायरस से लड़ने में बेहद अहम है क्यूंकि साफ़ हाथों से इस बीमारी से बचाव संभव है। इन्हीं वजहों से इन दोनों चीज़ो की मांग देश में तेज़ी से बढ़ी है। मांग बढ़ने से जमाखोरी और काला बाज़ारी भी बढ़ रही है। ऐसे में सरकार ने इन दोनों चीज़ों के एक्सपोर्ट को रोककर इनकी मांग को स्थिर करने का लक्ष्य बनाया है।

Also Read: कोरोना वायरस: सूचना मंत्रालय ने कहा- लॉकडाउन के दौरान मीडिया को करने दिया जाए काम

इससे पहले सरकार ने 19 मार्च को भी मास्क और वेंटीलेटर के कुछ किस्मों को बैन किया था। हालांकि, तब सरकार की आलोचना भी हुई थी आखिर सरकार इतनी देर में क्यों जागी?