ब्रिटेन: इस्कॉन टेंपल के 21 भक्त कोरोना संक्रमित, पांच की मौत

by M. Nuruddin 2 years ago Views 3081

Britain: 21 ISKCON Temple devotees found corona in
ब्रिटेन स्थित इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉंसियशनेस ने माना है कि उसके 21 भक्त कोरोनावायरस से संक्रमित हैं जबकि पांच की मौत हो गई है. इसकॉन के मुताबिक भक्तिवेदांत मैनोर मंदिर के प्रमुख श्रुतिधर्मा प्रभु के फ्युनेरल और उनकी याद में हुए कार्यक्रम में शामिल हुए हज़ार भक्तों में से 21 अनुयायी कोरोना वायरस से पॉज़िटिव पाए गए हैं.

सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि इस कार्यक्रम में आए 100 से ज़्यादा भक्त कोरोना से संक्रमित हैं जिसे इसकॉन के शीर्ष अधिकारी प्रघोष दास ने ख़ारिज किया है. उन्होंने कहा, "सोशल मीडिया पर किये जा रहे दावे झूठ पर आधारित हैं. इस्कोन यूके पर आरोप लगाने से पहले फ्युनेरल की तारीखों पर ग़ौर करें तो भक्तिवेदांत मनोर मंदिर के प्रमुख श्रुतिधर्मा प्रभु के फ्युनेरल की तारीख 12 मार्च थी और 15 मार्च को मेमोरियल था. लेकिन ब्रिटेन में स्टे होम के आदेश 23 मार्च को दिए गए"


उन्होंने कहा, "इससे पहले ब्रिटेन में स्टे होम के आदेश जारी नहीं किए गए थे और सड़कों पर आवाजाही जारी थी. न ही एक समय में इमारतों में लोगों के रहने की समयसीमा थी. इस प्रकार की बंदिशें केवल फ्रांस, इटली और स्पेन में लागू थे जबकि ब्रिटेन में नहीं."

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक़ इसके बाद ब्रिटेन में इस्कॉन मंदिरों को 16 मार्च से बंद कर दिया गया है. मंदिर के अध्यक्ष और पदाधिकरियों ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के ज़रिये चर्चा की है. मामले के बाद प्रबंधन पर ज़ोर दिया जा रहा है और इसकॉन समुदायों से स्टे होम के आदेश के पालन करने की अपील की जा रही है.

इसकॉन यूके के शीर्ष अधिकारी प्रघोष दास ने दुनियाभर के इसकॉन समुदायों से अपील करते हुए कहा "उन्होंने जानबूझकर ऐसा कुछ नहीं किया जो उन्हें करना चाहिए था. उन्होंने सोचा कि वे सब कुछ का पालन कर रहे थे जो उन्हें पालन करना था. इसलिए उनके लिए प्रार्थना करें कि वे सभी पूरी तरह से ठीक हो जाएं"

बता दें कि ब्रिटेन में अबतक कोरोना वायरस के 47,000 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. इनमें 4,934 लोगों की मौत हो चुकी है और करीब 135 लोग इस वायरस के संक्रमण से ठीक हुए हैं.

ताज़ा वीडियो