जामिया छात्रों के समर्थन में बॉलिवुड के कलाकार

by Arushi Pundir 7 months ago Views 1259
Bollywood celebrities in support of Jamia students
बीते रविवार से जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्विद्यालय के छात्रों के साथ हुई हिंसा का समर्थन देशभर में हो रहा है। अब छात्रों के समर्थन में बॉलीवुड के कलाकार भी उतर आए हैं। कई कलाकारों ने पुलिस की कार्रवाई पर सावल भी ख़डे किये हैं।

दिल्ली की जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्विद्यालय में छात्रों के साथ हुई हिंसा को लेकर देश के तकरीबन 30 कॉलेजों के छात्र जामिया के छात्रों के समर्थन में उतर आए हैं। पुलिस की बर्बरता के खिलाफ सोमवार को प्रियंका गांधी समेत कांग्रेस के कई बड़े नेताओं ने इंडिया गेट पर प्रर्दशन किया इसी बीच बॉलीवुड के कई कलाकारों ने भी जामिया के छात्रों का समर्थन किया है।

Also Read: CAA को लेकर यूपी के मऊ में हिंसक प्रदर्शन, संवेदनशील शहरों में इंटरनेट बंद, धारा 144 लागू

बॉलीवुड डायरेक्टर अनुराग कश्यप ने पीएम नरेंद्र मोदी के शांती बनाए रखने के ट्वीट पर रिप्लाई करते हुए लिखा कि ‘कृपया भाजपा आईटी सेल को भी यही कहें. जो छात्रों के हिंसक होने के बारे में दुष्प्रचार करता है और फिर छात्रों पर हिंसक तरीके से हमला करने के लिए सिस्टम का बहाना देता है. धन्यवाद नरेंद्र मोदी' 

छात्रों के साथ हुई हिंसा के खिलाफ़ कई अन्य फिल्मी सितारों ने भी अपनी आवाज़ उठाई एक्टर रितेश देशमुख ने कहा किसी भी प्रकार की हिंसा का समर्थन नहीं करता हूं लेकिन उन छात्रों के प्रति मेरी सहानुभूति है, जिनके साथ पुलिस ने दुर्व्यवहार किया है। आयुष्मान खुराना ने छात्रों के साथ हुए बदसुलूकी की निंदा की। वहीं मनोज बाजपेयी ने लोकतंत्र में प्रदर्शन सबका अधिकार बताया। साथ हर मुद्दे पर बेबाकी से आवाज़ उठाने वाली स्वरा भास्कर ने अपने ट्वीट में सवाल उठाया है कि आखिर स्टूडेंट्स के साथ ऐसे पेश क्यों आया जाता है, जैसे वे कोई अपराधी हों? उन्होंने अपने ट्वीट में दिल्ली पुलिस से पूछा है कि होस्टल्स में आंसू गैस क्यों छोड़ी गई? उन्होंने पुलिस के कृत्य को हैरान और शर्मिंदा करने वाला बताया है।

एक्ट्रेस सयानी गुप्ता ने पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बॉलीवुड स्टार्स की एक फोटो शेयर करते हुए लिखा है,जामिया और एएमयू की स्टूडेंट होने के नाते मैं निवेदन करती हूं कि आपमें से कोई तो श्री मोदी को ट्वीट या मैसेज के जरिए स्टूडेंट्स के खिलाफ हुई पुलिस की इस बर्बर कार्रवाई की निंदा करने का अनुरोध कर दो। बोलने का वक्त आ गया है।" साथ ही कोंकणा सेल शर्मा ने लिखा कि ‘हम छात्रों के साथ हैं। दिल्ली पुलिस आप पर शर्म है। वहीं तापसी पन्नू ने एक छात्रा का विडियो शेयर करते हुए लिखा कि क्या ये शुरुरआता है या अंत जो भी हो लेकिन नए नियम लिखे जा रहे हैं। इस कड़ी में एक्ट्रेस ऋचा चड्ढा ने लिखा कि ये दुख़द है। क्या किसी देश में ये सामान्य है? इतने फोर्स की क्या ज़रुरत है?

वहीं इस पूरे विवाद को लेकर अक्षय कुमार ने ट्विटर पर सफाई दी है कि दिल्ली के जामिया यूनिवर्सिटी के घटनाक्रम पर किया गया एक ट्वीट उनसे गलती से लाइक हो गया था, जिसे उन्होंने तुरंत ही अनलाइक भी कर दिया था। दरअसल, जामिया से जुड़े एक वीडियो को अक्षय ने लाइक किया था, जिसमें स्टूडेंट्स पर हुई कार्रवाई का मजाक उड़ाया गया था। इसे लेकर ट्विटर यूजर्स ने उनकी जमकर निंदा की थी। साथ ही जामिया विवाद को लेकर जामिया के पूर्व छात्र शाहरुख ख़ान से जामिया में हो रही हिंसा पर चुप्पी साधने के लेकर सवाल ख़डे किये जा रहे हैं।