बिहार: 65 साल की महिला को आठ बार गर्भवती दिखाकर हड़पी गई सरकारी रकम

by M. Nuruddin 1 year ago Views 2113

Bihar: Government money recovered after showing 65
बिहार के मुज़फ्फरपुर ज़िले में राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के नाम पर घपलेबाज़ी चल रही है. इस योजना के तहत नवजात के होने पर महिला को 1400 रुपए का अनुदान मिलता है. लिहाज़ा, सरकारी कागज़ों में 65 साल की एक महिला शांति देवी को 13 महीने में आठ बच्चों की मां बना दिया गया. इसके बाद महिला के खाते में आए पैसे चुपके से निकाल लिए गए.

इस मामले की तहक़ीक़ात हुई तो पता चला कि 65 साल की शांति देवी आख़िरी बार 20 साल पहले मां बनी थीं. उनके सबसे छोटे बेटे की उम्र 20 साल है. हालांकि पिछले साल 13 जुलाई से इस साल अगस्त तक के बीच में सरकारी कागज़ों में उन्हें आठ बार गर्भवती दिखाया गया और सरकारी रकम हड़प ली गई. माना जा रहा है कि इस घपलेबाज़ी में स्वास्थ्य विभाग का ही स्टाफ शामिल है.


हालांकि इस घपलेबाज़ी की शिकार 65 साल की शांति देवी अकेली नहीं हैं. मुज़फ्फरपुर के मुसहरी ब्लॉक की ही रहने वाली लीला देवी दस साल पहले परिवार नियोजन कर चुकी हैं लेकिन सरकारी कागज़ों में उन्हें भी पिछले 13 महीनों में आठ बच्चों की मां बना दिया गया. एक रिकॉर्ड तो ऐसा है कि एक महिला को एक ही दिन में दो बच्चों की मां बना दिया गया और उसके खाते से पैसे निकाल लिए गए.

ग़रीब महिलाओं के हक़ पर हुई इस घपलेबाज़ी का पता चलने पर हंगामा मच गया है. राज्य सरकार ने जांच के लिए चार सदस्यीय कमिटी गठित की है जो मामले की जांच कर अपनी रिपोर्ट दो दिनों में सौंपेगी. बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांड ने कहा है कि जांच रिपोर्ट आने के बाद दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा.

ताज़ा वीडियो