दूसरे चरण का मतदान आज, तेजस्वी समेत नीतीश के कई मंत्रियों की किस्मत दाँव पर

by M. Nuruddin 1 year ago Views 2789

Bihar Elections 2nd Phase Polling: Tejashwi, Tej P
बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए 3 नवंबर यानि आज वोटिंग हो रही है। इस चरण में 17 ज़िलों की 94 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। दूसरे चरण के मतदान में महागठबंधन के मुख्यमंत्री उम्मीदवार तेजस्वी यादव की क़िस्मत दांव पर है। इनके अलावा नीतीश सरकार के कई मंत्रियों के क्षेत्र में भी आज ही वोटिंग हो रही है।

तेजस्वी यादव अपने विधानसभा क्षेत्र राघोपुर से ही दुबारा चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने इस सीट से 2015 में भाजपा के सतीश कुमार को 22 हज़ार से ज़्यादा वोटों से हराया था। सतीश कुमार भाजपा के दिग्गज नेताओं में गिने जाते हैं, जिन्होंने 2010 के चुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी को शिकस्त दी थी। भाजपा ने एक बार फिर सतीश कुमार पर भरोसा जताया है।


तेजस्वी के भाई तेज प्रताप यादव इसबार समस्तीपुर के हसनपुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। हालांकि 2015 में उन्होंने वैशाली के महुआ विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा था और हिन्दुस्तान अवाम मोर्चा (एचएएम) के रविंद्र राय को 28 हज़ार से ज्यादा वोटों से मात दी थी। इनके अलावा राजधानी पटना की चार प्रमुख विधानसभा क्षेत्रों पटना साहिब, कुम्हरार, बांकीपुर और दिघा सीटों पर भी दूसरे चरण में मतदान होना है। यह सभी सीटें फिलहाल बीजेपी के पास हैं।

भाजपा नेता और बिहार सरकार में सड़क निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव 2015 में पटना साहिब सीट से सातवीं बार चुनाव जीते थे। वहीं कई बार के विधायक नितिन नबीन को बांकीपुर में कांग्रेस उम्मीदवार और अभिनेता से नेता बने शत्रुघ्न सिन्हा के पुत्र लव सिन्हा से चुनौती मिली है। इनके अलावा भाजपा ने कुम्हरार से अरुण सिन्हा और दिघा सीट से संजीव चौरसिया को दुबारा टिकट दिया है।

इसके अलावा सीएम नीतीश के गृह ज़िले नालंदा की सात सीटों पर भी दूसरे चरण में ही मतदान है। पिछले चुनाव में यहां की एक सीट बेरिंग हिल्सा से राजद के शक्ति सिंह यादव और बिहार शरीफ से भाजपा के सुनील कुमार दूसरी बार विधायक बने थे। तब नीतीश कुमार ने कांग्रेस और राजद के साथ महागठबंधन में चुनाव लड़ा था और उनकी पार्टी ने पांच सीटों पर जीत दर्ज की थी।

बहरहाल इस बार कई विधानसभा क्षेत्रों में जदयू को झटका लगता दिख रहा है। मसलन नालंदा की राजगीर सीट पर कांग्रेस ने जदयू के बाग़ी विधायक रवि ज्योति को टिकट दिया है। वहीं जदयू ने इस सीट से कौशल किशोर को उम्मीदवार बनाया है। नीतीश सरकार के दो अन्य मंत्री. राम सेवक सिंह गोपालगंज की हथुआ सीट पर जदयू से और पूर्वी चंपारण ज़िले की मधुबन सीट से भाजपा के रणधीर सिंह एक बार फिर मैदान में हैं।

दूसरे चरण में 94 सीटों के लिए 1,463 उम्मीदवार अपनी क़िस्मत आज़मा रहे हैं। इनमें महागठबंधन की तरफ से राजद के 56, कांग्रेस के 24, सीपीआई और सीपीआई(एम) के चार-चार और अन्य सीटों पर सीपीआई (एमएल) के उम्मीदवार मैदान में हैं। वहीं एनडीए गठबंधन में भाजपा के 46 और जदयू के 43 उम्मीदवारों की क़िस्मत दांव पर है। जबकि अन्य पांच सीट मुकेश सहनी की पार्टी वीआइपी को दी गयी हैं। ।

ताज़ा वीडियो