ads

बिहार चुनाव : पहले चरण की वोटिंग में 71 सीट, 7 मंत्री और आरजेडी की साख दाव पर

by Ankush Choubey 7 months ago Views 2019

Bihar Election: 71 seats in first phase voting, 7
बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए गुरुवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है. बिहार की कुल 243 सीटों में से पहले चरण की 71 विधानसभा सीटों के लिए एक अक्टूबर से 8 अक्टूबर तक उम्मीदवार अपना नामांकन दाखिल कर सकेंगे जबकि 12 अक्टूबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 28 अक्टूबर को पहले चरण का मतदान होगा. इस चरण में आरजेडी की साख दांव पर लगी है, क्योंकि पिछली बार इन 71 सीटों में 25 आरजेडी,  21 सीटें जेडीयू तो बीजेपी को 14 सीटें मिली थीं. कांग्रेस ने 8, हम, सीपीएम और निर्दलय ने 1-1 सीट पर जीत दर्ज की थी.  जबकि एलजेपी को एक भी सीट ही मिली थी.

साथ ही साथ, पहले चरण में नीतिश कुमार के नेतृत्व वाले एनडीए सरकार के 7 मंत्रियों की किस्मत का फैसला होना है. इनमें चार जेडीयू कोटे से तो तीन बीजेपी कोटे के मंत्री हैं. जेडीयू कोटे से मंत्रियों में जमालपुर से शैलेश कुमार, घोसी कृष्णनंदन वर्मा, राजपुर संतोष कुमार निराला और दिनारा से जय कुमार सिंह शामिल हैं. वहीं, बीजेपी कोटे वाले मंत्रियों में बांका से राम नारायण मंडल, चैनपुर से बृज किशोर बिन्द, और गया से जीते प्रेम कुमार चुनावी मैदान में हैं. इसके अलावा कांग्रेस विधायक दल के नेता सदानंद सिंह की चुनाव सीट कहलगांव में भी पहले चरण में ही चुनाव होने हैं.


पहले फेज की 71 में से 22 सीटों पर यादव समुदाय के विधायकों का कब्ज़ा है. 2015 के चुनाव में यहां पर सबसे ज्यादा यादव समुदाय के विधायक जीतने में सफल रहे थे. इन 71 सीटों में से 22 यादव जीते हैं जबकि राजपूत, भूमिहार और कुशवाहा समुदाय के सात-सात विधायक जीते थे. वहीं, तीन सीटों पर कुर्मी समुदाय के विधायक का कब्ज़ा है जबकि 13 सुरक्षित सीटों पर एससी-एसटी समुदाय के विधायक जीते थे।

पहले चरण में 16 जिलों की 71 विधानसभा सीटों पर वोट 28 नवंबर को वोटिंग होगी. इनमें भागलपुर, बांका, मुंगेर, लखीसराय, शेखपुरा, पटना, भोजपुर, बक्सर, सासाराम, कैमूर, अरवल, जहानाबाद, औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई जिले की विधानसभा सीटें शामिल हैं.

ताज़ा वीडियो