बिहार के दरभंगा ज़िले में 126 अस्पताल और नर्सिंग होम अवैध: आरटीआई

by M. Nuruddin 1 year ago Views 37129

Bihar: 126 hospitals and nursing homes illegal in
बिहार के दरभंगा ज़िले में अवैध अस्पतालों और नर्सिंग होम का बड़ा नेटवर्क खड़ा हो गया है. आरटीआई से पता चला है कि सिर्फ दरभंगा ज़िले में 126 अस्पताल और लैब अवैध तरीके से चलाए जा रहे हैं जिनमें कई नामी गिरामी अस्पताल भी शामिल हैं. यह आरटीआई जनता दल यूनाइटेड के पूर्व स्थानीय नेता इक़बाल अंसारी ने दायर की थी.

गोन्यूज़ से बातचीत में इक़बाल ने बताया कि आरटीआई से जानकारी सामने आने के बाद बड़े-बड़े अस्पताल और लैब जांच के दायरे में आ गए हैं. उन्होंने यह भी कहा कि अगर ढंग से जांच हो जाये तो वैध अस्पतालों के पंजीकरण में भी फर्ज़ीवाड़ा उजागर हो सकता है.


इक़बाल अंसारी का दावा है कि ज़िले में सभी वैध 67 अस्पतालों और लैब्स में 27 ऐसे हैं जिनका रजिस्ट्रेशन 2019-20 में समाप्त हो चुका है और इन अस्पतालों का दोबारा रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया गया है.

126 अवैध अस्पतालों में दरभंगा के हेरिटेज अस्पताल, देवराज नरसिंग होम, फरिदिया हॉस्पिटल, जगदीश नारायण मेटरनिटी सेंटर, नए तकनीकों से लैस रेडियेन्ट इमेजिंग सेंटर, अनंत आरोग्य निकेतन, त्रिवेणी हॉस्पिटल जैसे बड़े और महंगे अस्पताल शामिल हैं.

इक़बाल अंसारी का आरोप है कि इन अस्पतालों और क्लिनिक की रिपोर्ट ज़िला अधिकारी से लेकर राज्य और केन्द्र सरकार तक को दी गई लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई है. लिहाज़ा उन्होंने स्थानीय अदालत का दरवाज़ा खटखटाया है.

हालाँकि अवैध अस्पतालों और झोलाछाप डॉक्टरों का रैकेट पूरे देश में फैला है. एक अनुमान के मुताबिक देश में झोलाछाप डॉक्टरों की संख्या लाखों में है.

देखिए दरभंगा में चल रहे अवैध अस्पतालों की लिस्ट

ताज़ा वीडियो