ads

बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने पीएम मोदी के साथ मीटिंग में एनआरसी का मुद्दा उठाया?

by M. Nuruddin 1 year ago Views 2451

Bangladesh PM Sheikh Hasina raised the NRC issue i
बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भारत दौरे पर हैं। इस बीच पीएम मोदी और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना की शनिवार को मुलाकात हुई। दोनों नेताओं ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के ज़रिये रसोई गैस के इंपोर्ट समेत तीन प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन किया।

पीएम शेख हसीना के साथ मीडिया को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने खुशी जताई कि पिछले एक साल में भारत और बांग्लादेश के ज्वाइंट्स प्रोजेक्टस के उद्घाटन करने का उन्हें मौका मिला। साथ ही दोनों देशों के बीच एयर कनेक्टिविटी को बढ़ावा दिये जाने पर भी बात की गई है।


पीएम मोदी ने कहा कि, बंग्लादेश और भारत ने साथ मिलकर तीन परियोजनाओं के उद्घाटन किये गए हैं। उन्होंने कहा कि तीनों परियोजनाओं का केवल एक ही मकसद है- हमारे नागरिकों के जीवन को बेहतर बनाना।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, बांग्लादेश से बल्क एलपीजी सप्लाई से दोनों देशों को फायदा होगा उन्होंने इन योजनाओं को विन विन सिचुएशन बताया। पीएम मोदी ने बांग्लादेश के लिये चिंता ज़ाहिर करते हुए कहा कि इन परियोजनाओं से बांग्लादेश में निर्यात, आमदनी और रोजगार को बढ़ावा मिलेगा।

जानकारी के मुताबिक इस मीटिंग में एनआरसी के मुद्दे पर दोनों नेताओं के बीच कोई खास बात नहीं हुई। इससे पहले पीएम मोदी और शेख हसीना की यूएनजीए समिट के दौरान मुलाकात हो चुकी है, तब शेख हसीना ने एनआरसी के मुद्दे पर चिंता ज़ाहिर की थी। इस पर पीएम मोदी ने उन्हें आश्वासन दिया था कि भारत और बांग्लादेश के बीच अच्छे संबंध हैं, ऐसे में बांग्लादेश को एनआरसी को लेकर चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है।

शेख हसीना ने रोहंगिया मुसलमानों का मुद्दा उठाया जिस पर पीएम मोदी ने कहा कि, बांग्लादेश अपने विस्थापित लोगों की मदद के लिये वीरतापूर्वक काम किया है। साथ ही उन्होंने कहा कि भारत सामाजिक और आर्थिक तरीके से हरसंभव मदद करने के लिये तैयार है।

बता दें कि बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना वर्ल्ड इकॉनोमिक फोरम की इंडिया इकोनॉमिक समिट में हिस्सा लेने के लिये चार दिन के दौरे पर भारत आई हैं।

ताज़ा वीडियो