10 फरवरी से सात चरणों में होंगे उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव, 10 मार्च को आएंगे नतीज़े

by GoNews Desk Edited by M. Nuruddin 5 months ago Views 1978

चुनाव आयोग ने बताया कि यूपी में 403 विधानसभा सीटों, पंजाब में 117, उत्तराखंड में 70, मणिपुर की 60 और गोवा की 40 सीटों पर चुनाव होंगे...

Assembly elections for five states will be held in
चुनाव आयोग ने पांच राज्यों- गोवा, पंजाब, मणिपुर, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के लिए चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। यूपी में 10 फरवरी से 7 मार्च तक 7 चरणों में मतदान होंगे। पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में 14 फरवरी को जबकि मणिपुर में 27 फरवरी और 3 मार्च को मतदान होंगे। चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने बताया कि मतों की गिनती 10 मार्च को होगी।

चुनाव आयुक्त ने बताया कि पहला चरण- 10 फरवरी ,दूसरा चरण- 14 फरवरी, तीसरा चरण- 20 फरवरी, चौथा चरण- 23 फरवरी, 5वां चरण- 27 फरवरी, छठा चरण- 3 मार्च, 7वां चरण- 7 मार्च, को होंगे। 


चुनाव आयोग ने के मुताबिक़ यूपी में 403 विधानसभा सीटों, पंजाब में 117, उत्तराखंड में 70, मणिपुर की 60 और गोवा की 40 सीटों पर चुनाव होंगे। उत्तर प्रदेश सहित 5 राज्यों में पहली बार मतदान करने वालों की संख्या जिनकी उम्र 18-19 साल की है, 24.9 लाख रजिस्टर्ड मतदाता हैं।

5 राज्यों के चुनावों पर सीईसी सुशील चंद्रा ने बताया कि सर्विस वोटर सहित कुल 18.34 करोड़ मतदाता इन पांच राज्यों के चुनाव में हिस्सा लेंगे, जिनमें से 8.55 करोड़ महिला मतदाता हैं।

चुनाव आयुक्त ने बताया कि, 80 साल से ज़्यादा उम्र के वरिष्ठ नागरिक, विकलांग व्यक्ति और कोविड -19 रोगी डाक मतपत्र द्वारा मतदान कर सकेंगे। चुनाव आयुक्त ने सुरक्षित चुनाव की उम्मीद जताई है।

ख़ास बात यह है कि चुनाव आयोग ने 15 जनवरी तक किसी भी तरह की पदयात्रा, साइकिल यात्रा और फिज़िकल रैलियों पर रोक लगा दी है। चुनाव आयुक्त के मुताबिक़ यह निर्णय कोरोना वायरस संक्रमण के प्रकोप को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। 

चुनाव आयुक्त ने राजनीतिक दलों को वर्चुअल रैली को अपनाने की सलाह दी है। इस दरमियान किसी भी तरह की फिज़िकल रैली नहीं हो सकेगी। चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद किसी भी तरह के उल्लंघन पर कार्रवाई की जाएगी। 

चुनाव आयुक्त ने सभी राजनीतिक दलों को निर्देश दिया है कि वे अपने सभी उम्मीदवारों की जानकारी अपनी वेबसाइट पर डालें। उन उम्मीदवारों की जिनके ख़िलाफ आपराधिक मामले हैं उनकी सभी जानकारी सहित उन्हें क्यों उम्मीदवार बनाया गया है इसकी जानकारी भी वेबसाइट पर डालनी होगी। 

WATCH: EC Announces Elections Schedule For 5 States

साथ ही राजनीतिक दलों को अपनी सभाओं में लोगों को मास्क और सैनिटाइज़र देना होगा और लोकल गाइडलाइंस का पालन करना होगा।

चुनाव आयुक्त ने कहा कि डोर-टू-डोर कैंपेन के दौरान पांच लोगों से ज़्यादा शामिल नहीं हो सकेंगे। रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक कोई रैली नहीं होगी। चुनाव कराने को लेकर चुनाव आयुक्त ने कहा कि समय पर चुनाव कराना लोकतंत्र की पहचान है। पांचों राज्यों के चुनाव के लिए मतदान का समय एक घंटे के लिए बढ़ा दिया गया है।

Uttar Pradesh Assembly Constituency

ताज़ा वीडियो