15 जनवरी से ठप है एएमयू, वीसी तारिक़ मंसूर ने की आख़िरी अपील

by Shahnawaz Malik 5 months ago Views 711
AMU stalled since January 15, VC Tariq Mansoor app
15 दिसंबर की रात एएमयू कैंपस में हुई हिंसा के बाद से यूनिवर्सिटी में हालात सामान्य नहीं हो सके हैं. आनन-फानन में ताला जड़ने के बाद जनवरी में यूनिवर्सिटी को दोबारा खोला गया लेकिन अकादमिक गतिविधियां शुरू नहीं हो सकीं. नाराज़ स्टूडेंट्स वीसी प्रोफ़ेसर तारिक़ मंसूर और रजिस्ट्रार अब्दुल हामिद के  इस्तीफे की मांग पर अड़े हुए हैं.

15 दिसंबर की रात पुलिस की बर्बर कार्रवाई के बाद अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी आनन फानन में बंद कर दी गई थी. मगर जनवरी में यूनिवर्सिटी खुलने के बाद 18 दिन गुज़र चुके हैं लेकिन अकादमिक गतिविधियां पूरी तरह ठप पड़ी हैं. आंदोलनकारी स्टूडेंट्स जगह-जगह विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं और वीसी प्रोफ़ेसर तारिक़ मंसूर और रजिस्ट्रार अब्दुल हामिद का इस्तीफ़ा होने तक पीछे हटने को तैयार नहीं है. स्टूडेंट्स का आरोप है कि 15 दिसंबर की रात पुलिसिया कार्रवाई और उसके बाद स्टूडेंट्स से फौरन कैंपस ख़ाली करवाना यूनिवर्सिटी प्रशासन की लापरवाही का नतीजा था. 

Also Read: तीसरे टी20 में भारत ने न्यूजीलैंड को सुपर ओवर में हराकर सीरीज अपने नाम की

छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष फ़ैज़ुल हसन ने छात्रों से अपील की है कि वो बेशक़ क्लासेज़ बायकॉट करें लेकिन 30 जनवरी को होने वाला एग्ज़ाम ज़रूर दें क्योंकि यह उनके करियर का सवाल है. हालांकि फ़ैज़ुल हसन ने यह भी कहा कि वीसी तारिक़ मंसूर, रजिस्ट्रार रजिस्ट्रार अब्दुल हामिद का इस्तीफ़ा होने तक उनका धरना प्रदर्शन जारी रहेगा.

वीडियो देखिये

इस बीच वीसी तारिक़ मंसूर ने स्टूडेंट्स से आख़िरी बार अपील की है कि वे अपना विरोध प्रदर्शन ख़त्म करके अपनी क्लासेज़ के लिए लौटें और 30 जनवरी को होने वाले एग्ज़ाम में बैठें. हालांकि तमाम अपीलों के बावजूद स्टूडेंट्स की नाराज़गी नहीं थम रही है. नाराज़ स्टूडेंट्स ने क्लासेज़ और एग्ज़ाम का बायकॉट करते हुए आर्ट्स फैकल्टी के गेट पर ताला तक जड़ दिया है.