अक्टूबर महीने में डिजिटल ट्रांजेक्शन के सभी रेकॉर्ड टूटे

by M. Nuruddin 7 months ago Views 2410

All records of digital transactions were broken in
नोटबंदी के पांच साल बाद एक तरफ देश में जहां कैश का सर्कुलेशन बढ़ रहा है तो दूसरी तरफ डिजिटल ट्रांजेक्शन में भी रेकॉर्ड बढ़ोत्तरी हो रही है। लेस-कैश इकोनॉमी की तरफ ले जाने की क़वायद इन्हीं के बीच धरी रह गई है।

नेश्नल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनसीपीआई) के ताज़ा आंकड़े बताते हैं कि अक्टूबर महीने में देश में रेकॉर्ड डिजिटल ट्रांजेक्शन हुए हैं जिनमें पेमेंट बाज़ार की कंपनियां फोनपे, गूगल पे, पेटीएम पेमेंट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक एप्स और अमाज़ोन पे टॉप पर रहे।


एनसीपीआई के मुताबिक़ अक्टूबर महीने में कुल 7.71 लाख करोड़ रूपये के डिजिटल ट्रांजेक्शन हुए हैं। यानि पिछले महीने औसतन 1,832 रूपये के 421 करोड़ ट्रांजेक्शन हुए और दोनों ही अब तक के उच्चतम स्तर पर हैं।

फोनपे (Phonepe)

डिजिटल ट्रांजेक्शन के मामले में फोनपे के इस्तेमाल से अक्टूबर महीने में सबसे ज़्यादा ट्रांजेक्शन किए गए। फोन पे एक भारतीय डिडिटल पेमेंट और फाइनेंशियल सर्विसेज़ कंपनी है, जिसमें बताया कि अक्टूबर महीने में इसके सर्विसेज़ के इस्तेमाल से 193.7 करोड़ ट्रांजेक्शन हुए हैं।

हालांकि औसत ट्रांजेक्शन के मामले में 1,888 रूपये के साथ फोन पे तीसरे स्थान पर है, जबकि कुल ट्रांजेक्शन वॉल्यूम के मामले में फोन पे पहले स्थान पर बरक़रार है और कंपनी के कुल ट्रांजेक्शन सितंबर महीने में 3.06 लाख करोड़ से बढ़कर 3.65 लाख करोड़ रूपये हो गए हैं।

गूगल पे (GooglePay)

अक्टूबर महीने में डिजिटल ट्रांजेक्शन के मामले में गूगल पे दूसरे स्थान पर रहा। गूगल पे, गूगल का एक डिजिटल वॉलेट प्लेटफॉर्म और ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम है। एनसीपीआई के मुताबिक़ अक्टूबर महीने में गूगल पे के माध्यम से 2.87 लाख करोड़ रूपये के ट्रांजेक्शन किए गए।

गूगल पे औसत ट्रांजेक्शन के मामले में 1,980 रूपये के साथ दूसरे स्थान पर रहा और गूगल पे के माध्य से अक्टूबर महीने में 145 करोड़ ट्रांजेक्शन हुए।

पेटीएम पेमेंट बैंक

अक्टूबर महीने में डिजिटल लेनदेन के मामले में पेटीएम पेमेंट बैंक तीसरे स्थान पर रहा और कंपनी के महीने-दर-महीने स्तर पर मार्केट शेयर में 34 फीसदी की बढ़ोत्तरी देखी गई है।

अक्टूबर महीने में पेटीएम पेमेंट बैंक के इस्तेमाल से 63.2 करोड़ ट्रांजेक्शन हुए हैं और इसके इस्तेमाल से 80.5 हज़ार करोड़ रूपये के लेनदेन किए गए। अक्टूबर महीने में कंपनी का मार्केट शेयर 15 फीसदी रहा। पेमेंट पेटीएम बैंक के माध्यम से औसतन 1,273 रूपये के ट्रांजेक्शन किए गए।

आईसीआईसीआई बैंक एप्स (ICICI Bank Apps)

आईसीआईसीआई बैंक एप्स अक्टूबर महीने में डिजिटल पेमेंट के मामले में चौथे स्थान पर रहा। पिछले महीने बैंक एप के माध्यम से 6,329 करोड़ रूपये के ट्रांजेक्शन हुए हैं। एनसीपीआई के मुताबिक़ अक्टूबर महीने में आईसीआईसीआई बैंक एप्स के माध्यम से 29.2 करोड़ ट्रांजेक्शन किए गए। हालांकि औसत ट्रांजेक्शन के मामले में आईसीआईसीआई बैंक एप्स 2,167 रूपये के ट्रांजेक्शन के साथ पहले स्थान पर रहा।

अमाज़ोन पे (AmazonPay)

टॉप पांच डिजिटल पेमेंट कंपनियों में अक्टूबर महीने में अमाज़ोन पे पांचवें स्थान पर रहा। पिछले महीने अमाज़ोन पे के माध्यम से 6,286 करोड़ रूपये के ट्रांजेक्शन हुए हैं। हालांकि अमाज़ोन के इस्तेमाल से अक्टूबर महीने में 68.8 करोड़ ट्रांजेक्शन किए गए, जबकि औसतन ट्रांजेक्शन के मामले में कंपनी 913 रूपये के साथ पांचवें स्थान पर रहा।

अब डिजिटल पेमेंट बाज़ार में एक नया नाम व्हॉट्सएप का भी जुड़ गया है, जिसका डिजिटल ट्रांजेक्शन महीने-दर-महीने बढ़ रहा है। मसलन कंपनी के डिजिटल ट्रांजेक्शन शुरु हुए अभी कुछ महीने ही हुए हैं और कंपनी के सितंबर की तुलना में पिछले महीने अक्टूबर में लेनदेन दोगुने से भी ज़्यादा हो गए।

व्हॉट्सएप पर लेनदेन सितंबर महीने में जहां 62.3 करोड़ रूपये था वो अक्टूबर महीने में 67 फीसदी बढ़कर 104 करोड़ पर पहुंच गया है। एनसीपीआई के मुताबिक़ व्हॉट्सेप के माध्यम से अक्टूबर महीने में 26 लाख ट्रांजेक्शन हुए हैं जो कि सितंबर महीने में दस लाख पर थे।

अनुमान है कि अगर डिजिटल पेमेंट बाज़ार इसी तरह बढ़ता रहा तो वित्त वर्ष 2022 के अंत तक डिजिटल पेमेंट का कुल मूल्य एक ट्रिलियन डॉलर को पार कर जाएगा।

ताज़ा वीडियो