सुप्रीम कोर्ट का फ़ैसला आने के बाद इन राज्यों में धारा 144 लागू

by Ankush Choubey 2 years ago Views 1825

After the Supreme Court's decision, Section 144 ca
8 नवंबर की रात 9 बजे ख़बर आयी कि शनिवार की सुबह 10:30 बजे सुप्रीम कोर्ट बाबरी मस्जिद-राम जन्मभूमि ज़मीन विवाद पर अपना फैसला सुनाएगा। वैसे ही देश के तमाम राज्यों में सुरक्षा सख़्त कर दी गई.

यह फ़ैसला शनिवार की सुबह 10:30 बजे सुनाया गया और उससे पहले सुप्रीम कोर्ट और उसके आसपास भी धारा 144 भी लागू कर दी गई. सुप्रीम कोर्ट के सभी गेटों के बाहर दिल्ली पुलिस के कुल 500 पुलिसकर्मी और अर्धसैनिक बलों कंपनियां तैनात की गईं।


वहीं यूपी के सभी जिलों में धारा 144 लागू कर दी गई और 11 नवंबर तक स्कूलों को बंद किया गया. अलीगढ़, कानपुर, मुजफ्फरनगर में 24 घंटे के लिए इंटरनेट पर पाबंदी लगाई गई है। इसके आलावा अयोध्या में पैरामिलिट्री के 4000 जवानों को तैनात किया गया है. तमाम शहरों में यूपी पुलिस ने फ्लैग मार्च भी किया. फैसला आने के बाद मेरठ में फेसबुक पर आपत्तिजनक पोस्ट डालने के मामले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है जबकि फटाके फोड़कर जश्न मना रहे छह लोग भी दबोचे गए हैं.

मध्य प्रदेश में भी हालात कमोबेश इसी तरह रहे. सभी स्कूल-कॉलेज और शराब की दुकानें बंद रहीं। राज्य के सभी जिलों में धारा 144 लागू रही जबकि राज्य के मुख्य सचिव एसआर मोहंती ने सभी ज़िले के आला अधिकारियों से कानून व्यवस्था दुरुस्त रखने का निर्देश दिया. राज्य में बिना इजाज़त होर्डिंग-बैनर लगाने पर भी पाबंदी लगा दी गई।

इसी तरह महाराष्ट्र में भी सभी जिलों के धारा 144 लगाने के साथ साथ पुलिस ने चेकिंग बढ़ा दी है। मुम्बई पुलिस के 40,000 जवान ड्यूटी पर रहे. कर्नाटक और जम्मू कश्मीर में भी एहतियात के तौर पर धारा 144 लागू की गई है और सभी स्कूलों-कॉलेजों को शनिवार को बंद रखा गया।

ताज़ा वीडियो