ads

महाराष्ट्र में 7 महीने बाद खुले सिनेमाघर, मल्टीप्लेक्स, दिल्ली से शिमला बस सेवा भी हुई शुरू

by Ankush Choubey 6 months ago Views 1369

After 7 months in Maharashtra, open theaters, mult
महाराष्ट्र के कोरोना महामारी और लॉकडाउन की वजह से लंबे समय से बंद पड़े सिनेमाघर, थियेटर और मल्टीप्लेक्स गुरुवार से खुल रहे हैं। महाराष्ट्र सरकार ने एलान किया है कि कंटेनमेंट जोन से बाहर स्थित सिनेमाघर, नाटकघर, मल्टीप्लेक्स, स्वीमिंग पूल और योग संस्थान को पांच नवंबर से सशर्त खोल दिया जाएगा.

अनलॉक की इस प्रक्रिया के लिए महाराष्ट्र सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक, सिनेमाघरों, मल्टीप्लेक्स और नाटकघरों को 50 फ़ीसदी लोगों के बैठने की क्षमता के साथ संचालन की अनुमति होगी. साथ ही सिनेमाघर के अंदर किसी भी तरह की कोई भी खाने-पीने की व्यवस्था नहीं होगी और ना ही लोग ऐसे कोई चीज़ ले जा सकेंगे.


इसके अलावा योग संस्थान, बैडमिंटन हॉल, टेनिस, स्क्वैश कोर्ट, इंडोर शूटिंग रेंज को भी गुरुवार से खोला जा रहे हैं. सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन में कहा गया है कि इस दौरान इन सभी संस्थानों में थर्मल स्कैनिंग, शारीरिक दूरी और सैनिटाइजेशन सुनिश्चित किया जाना अनिवार्य होगा.

दरअसल, यह सभी संसथान मार्च में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए लॉकडाउन लागू किये जाने के बाद से बंद हैं. इससे पहले पिछले महीने राज्य में होटल और बार को दोबारा खोलने की अनुमति दे दी गई थी. नए सरकारी दिशा-निर्देशों के अनुसार राज्य, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के प्रशिक्षण के लिए इस्तेमाल होने वाले स्वीमिंग पूल और निरुद्ध क्षेत्रों से बाहर स्थित स्वीमिंग पुलों को भी पांच नवंबर को फिर से खोला जा सकता है.

शेष लॉकडाउन पाबंदियों को पहले ही 30 नवंबर तक बढ़ाया जा चुका है. इससे पहले महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने सोमवार को कहा था कि राज्य में कोरोना के दूसरी लहर की संभावना नहीं है. उन्होंने कहा कि अगर ऐसे हालात बनते हैं, तो महाराष्ट्र इससे निपटने के लिए तैयार है. पूजा स्थलों को लेकर उन्होंने कहा कि मंदिरों को खोलने का फैसला मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे सही समय आने पर लेंगे.

इसके आलावा  देश के कई राज्यों में दूसरे राज्यों से बस सेवा बंद थी लेकिन अब धीरे धीरे राज्य सरकारें बस सेवाओं को बहाल करने में जुटी है. इसी बीच अनलॉक 6 में दिल्ली से शिमला और शिमला से दिल्ली जानें वाले यात्रियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. बुधवार शाम से दिल्ली और शिमला के बीच बस सेवा को एक बार फिर से शुरू कर दिया है. हालांकि अब काफी कम मात्रा में बसों का संचालन किया जा रहा है.

त्योहारी सीजन को देखते हुए हिमाचल प्रदेश से दिल्ली रूट के लिए एचआरटीसी बस सेवाओं को शुरू किया गया है. हिमाचल प्रदेश से दिल्ली जाने के लिए कुल 140 रूट है लेकिन कोरोना संकट को देखते हुए अभी केवल 21 रूट पर ही बस सेवाओं का संचालन किया गया है. बस सेवा शुरू होने से त्यौहारों में लोगों को काफी राहत मिलेगी और ट्रेन के साथ साथ अब लोग बस से भी यात्रा कर सकेंगे. फिलहाल शिमला से दिल्ली के लिए अभी पांच बसों का संचालन किया जा रहा है. यह जानकारी एचआरटीसी के रामानंद ठाकुर ने दी.

मार्च में कोरोना वायरस फैलने के बाद से एक राज्य से दूसरे राज्य के लिए बस सेवाएं बंद कर दी गईं थी लेकिन अनलॉक 5.0 में केंद्र सरकार ने अपनी गाइडलाइन में 14 अक्टूबर को इंटरस्टेट बस सर्विस को शुरू करने के आदेश दे दिए थे.

ताज़ा वीडियो