दिल्ली में 24 घंटे में हुई रिकॉर्ड 131 मौतें, दिल्ली-नोएडा बॉर्डर पर हुए 165 लोगों के टेस्ट 3 मिले संक्रमित

by Ankush Choubey 1 year ago Views 2183

A record 131 deaths occurred in 24 hours in Delhi,
दिल्ली में कहर थमने का नाम नहीं  ले रहा है। इस बीच दिल्ली में एक दिन में कोरोना से रिकॉर्ड मौतें हुईं हैं,  24 घंटों में दिल्ली में 131 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हुई। अधिकारियों ने बताया कि एक दिन में कोविड-19 से मरने वालों की यह अब तक की सर्वाधिक संख्या है। 

जबकि कोरोना संक्रमण के 7 हज़ार 486 नए मामले भी सामने आए।   इसके साथ ही संक्रमण के कुल मामले पांच लाख से अधिक हो गए और मृतकों की संख्या 7 हज़ार 943 हो गई। राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 का रिकवरी रेट 89.98 फीसदी है, एक्टिव मरीज़ 8.4 फीसदी  और डेथ रेट 1.58 फीसदी है. पॉजिटिविटी रेट 12.03 फीसदी है।


इस बीच दिल्ली सरकार ने हाई कोर्ट में दिए अपने हलफनामे में कहा है कि सड़क पर कार को प्राइवेट व्हीकल बताकर मास्क लगाने से नहीं बचा जा सकता है। दिल्ली सरकार की तरफ से सुप्रीम कोर्ट के एक पुराने जजमेंट का हवाला देते हुए बताया गया है कि सड़क पर मौजूद किसी व्यक्ति की कार प्राइवेट स्पेस की श्रेणी में नहीं गिनी जा सकती है।  सुप्रीम कोर्ट ने बिहार में नशाबंदी के एक मामले में बंद कार में शराब पीते लोगों को लेकर यह टिप्पणी की थी। 

दिल्ली सरकार का यह हलफनामा उस याचिका पर आया है जिसमें बंद कार में अकेले ड्राइविंग करते हुए मास्क न लगाने पर 500 रुपये के जुर्माने को कोर्ट में चुनौती दी गई है।  पिछली सुनवाई में हाई कोर्ट ने दिल्ली पुलिस, केजरीवाल सरकार, डिजास्टर मैनेजमेंट और स्वास्थ्य मंत्रालय को नोटिस जारी किया था। 

इस मामले में अभी स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जवाब आना बाकी है।

वहीँ दिल्ली में बढ़ते संक्रमण के बीच बुधवार को दिल्ली से नोएडा आने वाले लोगों का रैंडम कोरोना टेस्ट करने के निर्देश गौतमबुधनगर के डीएम सुहास एल वाई ने दिए थे। जिसके बाद बिधवार को नोएडा-दिल्ली बॉर्डर पर कुल 165 औचक कोविड-19 के टेस्ट किये गए और इनमें से तीन लोगों कोरोना संक्रमित भी पाए गए हैं। 

गौतमबुद्ध नगर जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी दीपक ओहरी ने बताया कि स्वास्थ्य कर्मियों की टीमें दिल्ली-नोएडा फ्लाईवे पर मौजूद रहीं जो दिल्ली से नोएडा में आने के लिए अहम जगह हैं और  बुधवार को 165 लोगों की कोविड-19 जांच रैपिड एंटीजन किट से हुई जिनमें से तीन को संक्रमित पाया गया हैं। 

स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि यह 165 लोगों में से 81 लोगों की जांच डीएनडी फ्लाईवे पर और 84 लोगों की जांच चिल्ला बिंदु पर की गई।

इस बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में कोरोना के हालात को लेकर सर्वदलीय बैठक बुलाई है।  बैठक में कांग्रेस और भाजपा को निमंत्रित किया गया है। इस बैठक में दिल्ली में तीसरी कोरोना वेव के चलते रोज़ाना बढ़ते मामलों और व्यवस्था को लेकर चर्चा होगी।

ताज़ा वीडियो