एशिया एंड पैसिफिक में 75-80 मिलियन लोग अत्यंत ग़रीबी में: ADB

by GoNews Desk 11 months ago Views 1820

75-80 million people in extreme poverty in Asia an
एशियन डेवलपमेंट बैंक की एक नई रिपोर्ट के मुताबिक़ कोरोना महामारी की वजह सस्टनेबल डेवलपमेंट गोल के तहत एशिया एंड पैसिफिक क्षेत्र में महत्वपूर्ण लक्ष्यों के लिए ख़तरा पैदा हुआ है। रिपोर्ट में बताया गया है कि महामारी की वजह से इन क्षेत्रों में 75 से 80 मिलियन लोग अत्यधिक ग़रीबी में चले गए हैं।

महामारी की वजह से असमानताएं बढ़ी हैं। इनके अलावा ग़रीबी में भी भारी बढ़ोत्तरी देखी गई है, यह वो लोग हैं जो दिन का 1.9 डॉलर यानि 140 रूपये से कम कमाते हैं। हंगर, हेल्थ और एजुकेशन जैसे क्षेत्रों में भी प्रगति थम गई है।


रिपोर्ट के मुताबिक़ साल 2017 तक लगभग 203 मिलियन लोग या विकासशील एशिया की 5.2 फीसदी आबादी अत्यधिक ग़रीबी में रह रही थी। अगर महामारी नहीं आती तो इसके साल 2020 तक 2.6 फीसदी तक होने का अनुमान था।

एशियन डेवलपमेंट बैंक के आर्थशास्त्री यासुयुकी सवादा ने कहा, “एशिया एंड पैसिफिक ने प्रभावशील प्रगति की है लेकिन कोरोना महामारी की वजह से सामाजिक और आर्थिक दोष उजागर हुए हैं। इससे इस क्षेत्र का सतत और समावेशी विकास कमज़ोर पड़ सकता है।

2030 तक सस्टनेबल डेवलपमेंट गोल पूरा करने के लिए पॉलिसी बनाने वालों को इस बात का ध्यान रखना होगा ताकि रिकवरी में वे लोग पीछे न छूट सकें ख़ासकर वे लोग जो ग़रीब हैं।

एशिया पैसिफिक की अर्थव्यवस्था हाल के सालों में मज़बूत गति से बढ़ी है और वैश्विक जीडीपी में एशिया पैसिफिक का योगदान 35 फीसदी रहा है। एशिया एंड पैसिफिक क्षेत्र में रिपोर्टिंग अर्थव्यवस्थाओं में, पिछले साल महामारी के दौरान 4 में सिर्फ एक ने अपनी जीडीपी में वृद्धि दर्ज की।

एशिया एंड पैसिफिक क्षेत्र में ग़ैर कृषि रोजगार में सुधार देखा गया है और अब यह 71 फीसदी पर पहुंच गया है। रिपोर्ट के मुताबिक़ साल 2000 से 2019 के बीच इन क्षेत्रों में ग़ैर कृषि रोजगार 52 फीसदी से 71 फीसदी पर पहुंच गया है। रिपोर्ट के मुताबिक़ यह वैश्किव स्तर पर तेज़ी हुए ग्रोथ में एक था।

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि साल 2020 के दौरान बेरोजगारी दर 20 फीसदी की दर से बढ़ी है। रिपोर्ट में बताया गया है कि महामारी में लॉकडाउन की वजह से लोगों को अपनी नौकरी गंवानी पड़ी और रोजगार की हालत ख़राब हुई। रिपोर्ट में बताया गया है कि साल 2020 के दौरान एशिया एंड पैसिफिक में 8 फीसदी वर्किंग आवर में कमी आई है।

रिपोर्ट के मुताबिक़ लगभग सभी रिपोर्टिंग अर्थव्यवस्थाओं में महंगाई बढ़ी है। बताया गया है कि 41 रिपोर्टिंग अर्थव्यवस्थाओं में 29 में महंगाई बढ़ी है। इसका असर सिर्फ उन देशों पर पड़ा है जो लोवर मिडिल इन्कम की श्रेणी में आते हैं। इनमें भी 17 देशों में महंगाई 5 फीसदी तक बढ़ गई है।

ताज़ा वीडियो