उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव मतगणना टालने पर अड़ा शिक्षक संघ, कहा- ड्यूटी में कोरोना से 706 शिक्षकों ने तोड़ा दम

by GoNews Desk 8 months ago Views 1875

706 teachers have died on Panchayat election duty
उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षा संघ ने दावा किया है कि राज्य में पंचायत चुनाव में ड्यूटी के दौरान लगभग 706 बेसिक शिक्षा और कर्मचारियों की मौत हुई है। शिक्षा संघ अब इसी बात को लेकर चुनाव आयोग के पास पहुंच गया है। यूपी शिक्षा संघ ने चुनाव आयोग से मांग की है कि प्रदेश में कोरोना का कहर चरम पर है इसलिए अभी पंचायत चुनाव की मतगणना को रोक दिया जाए।

बेसिक शिक्षा संघ ने जो लिस्ट जारी की है और उसके चुनाव आयोग के पास जाने के बाद अब राज्य में इसको लेकर राजनीति भी शुरू हो गई है। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने इसको लेकर योगी सरकार पर निशाना साधा है और चुनाव ड्यूटी के दौरान मारे गए शिक्षक और कर्मचारियों के परिवार को 50 लाख का मुआवजा देने की मांग की है।


प्रियंका गांधी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि यूपी पंचायत चुनाव की ड्यूटी में लगभग 500 शिक्षकों की मौत की खबर काफी दुखद और डरावनी है। उन्होंने सरकार से सवाल पूछा कि जब चुनाव ड्यूटी करने वालों की सुरक्षा का प्रबंध इतना कमजोर था तो उन्हें क्यों भेजा गया।

सरकार को कटघरे में लेते हुए प्रियंका गांधी ने सरकार से मरने वाले परिवार को मुआवजा देने की मांग की। उन्होंने ट्वीट में लिखा कि सभी शिक्षकों के परिवारों को 50 लाख का मुआवजा दे सरकार।

शिक्षक संघ ने दावा किया कि पंचायत चुनाव में ड्यूटी के बाद ही ज्यादातर शिक्षक कोरोना से संक्रमित हुए थे। शिक्षक संघ ने कुल 706 लोगों की लिस्ट तैयार करके सीएम योगी आदित्यनाथ को पत्र भेजा और इसी के साथ चुनाव आयोग पहुंच कर मतगणना को आगे टालने की बात कही। शिक्षक संघ ने सीएम को जो पत्र भेजा है उसमें बताया गया है कि 706 लोगों में से 115 लोगों की मौत अकेले लखनऊ मंडल में ही हुई है।

शिक्षक संघ ने कहा कि कोरोना के दौरान पंचायत चुनाव में मतदान और उससे पहले कराया गया प्रशिक्षण के दौरान कई शिक्षक बुरी तरह से बिमार पड़ गए थे। उन्हें पूरी तरह से इलाज नहीं मिल सका। देखने वाली बात होगी कि क्या अब मतगणना रोके जाएगी या नहीं।

ताज़ा वीडियो

ताज़ा वीडियो

Facebook Feed