दिल्ली हिंसा में अब तक 20 लोगों की मौत, 200 से ज्यादा घायल 

by Deepak Pokharia 2 years ago Views 1463

17 people killed, more than 200 injured in violenc
दिल्ली के उत्तर पूर्वी जिले में CAA को लेकर हुई हिंसा में अब तक जहां एक हेड कॉन्स्टेबल समेत 20 लोगों की मौत हो चुकी हैं, वहीं करीब 200 से ज्यादा लोग घायल हैं। इस बीच दंगाइयों को देखते ही गोली मारने का आदेश जारी कर दिए गए हैं।देर रात जहां दिल्ली हिंसा पर सुनवाई करते हुए दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली पुलिस से मामले में स्टेटस रिपोर्ट तलब की, वहीं कर्फ्यू  के बीच NSA अजीत डोभाल ने देर रात दिल्ली पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक के साथ  हिंसा ग्रस्त इलाकों का दौरा किया।


नागरिकता कानून को लेकर दिल्ली के उत्तर पूर्वी जिले में हुई हिंसा को लेकर तनाव बरकरार है और अब दंगाइयों को देखते ही गोली मारने का आदेश जारी कर दिए गए हैं। साथ ही उत्तर पूर्वी ज़िले के 4 इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया गया है। हिंसा में अब तक जहां एक हेड कॉन्स्टेबल समेत 20 लोगों की मौत हो चुकी हैं, वहीं करीब 200 से ज्यादा लोग घायल हैं। इन घायलों में 56 पुलिसवाले भी शामिल हैं।


देर रात जहां दिल्ली हिंसा पर सुनवाई करते हुए दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली पुलिस से मामले में स्टेटस रिपोर्ट तलब की, वहीं कर्फ्यू  के बीच NSA अजीत डोभाल ने देर रात दिल्ली पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक के साथ  हिंसा ग्रस्त इलाकों का दौरा किया। इसके अलावा गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को तीन बार हाइलेवल मीटिंग की। दिल्ली हिंसा के चलते गृह मंत्री अमित शाह ने अपना तिरुअनंतपुरम दौरा भी रद्द कर दिया है। इस बीच गृह मंत्रालय ने सीआरपीएफ के डीजी ट्रेनिंग IPS एसएन श्रीवास्तव को तत्काल प्रभाव से दिल्ली पुलिस में कानून और व्यवस्था के रूप में विशेष आयुक्त नियुक्त किया है।

हिंसा के बाद जहां सीबीएसई ने उत्तर पूर्वी दिल्ली में बुधवार को होनी वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षा स्थगित कर दी, वहीं उत्तर पूर्वी ज़िले के सभी स्कूल लगातार दूसरे दिन भी बंद हैं। बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में दिल्ली हिंसा में एफआईआर की मांग वाली याचिकाओं पर सुनवाई होगी। 

वहीं दिल्ली में हुई हिंसा को लेकर केन्द्र सरकार अब विपक्षी दलों के निशाने पर है। पूर्व गृह राज्य मंत्री और कांग्रेस नेता  आरपीएन सिंह ने हिंसा को लेकर गृह मंत्री अमित शाह का इस्तीफा मांगा है। आरपीएन सिंह ने कहा कि गृह मंत्री से हालात क़ाबू नहीं रहे तो वो कुछ और काम करें। वहीं AIMIM पार्टी के अध्यक्ष और सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने पीएमओ से अपील करते हुए कहा कि दिल्ली के हिंसा प्रभावित इलाकों में सेना की तैनाती हो। साथ ही कहा कि पुलिस हिंसा फैलाने वालों से मिली हुई है। 

उधर दिल्ली से बीजेपी सांसद गौतम गंभीर के बाद अब एलजेपी सांसद चिराग पासवान ने भी कपिल मिश्रा के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है। बीजेपी नेता कपिल मिश्रा पर उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसा भड़काने का आरोप है।

ताज़ा वीडियो