बिहार और उत्तर प्रदेश में आकाशीय बिजली गिरने से 107 लोगों की मौत, अगले दिन बेहद कठिन

by Shahnawaz Malik 2 years ago Views 3743

107 people die due to lightning strikes in Bihar a
आकाशीय बिजली गिरने से बिहार के अलग-अलग ज़िलों में 83 लोगों की मौत हो गई है. बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने तमाम ज़िलों से मिली जानकारी के आधार पर मौत का आंकड़ा जारी किया है. कहा जा रहा है कि अगले 24 घंटे में मौत का आंकड़ा और बढ़ सकता है.

आंकड़ों के मुताबिक सबसे ज़्यादा 13 मौतें गोपालगंज ज़िले में हुईं. वहीं मधुबनी और नवादा में आठ-आठ, सिवान और भागलपुर में छह-छह, पूर्वी चंपारण, दरभंगा, बांका में पांच-पांच और अन्य ज़िलों में इक्का-दुक्का मौतें हुई हैं. राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस विपदा पर शोक ज़ाहिर करते हुए सभी मृतकों के परिवारवालों को पांच-पांच लाख रुपए मुआवज़ा देने का ऐलान किया है.


मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि अगले कुछ दिनों तक मौसम इसी तरह रहेगा और भारी बारिश की आशंका है. लिहाज़ा लोगों को सतर्कता बरतने की ज़रूरत है.

राज्य सरकार ने पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, सहरसा और मधेपुरा को रेड ज़ोन में डाल दिया है. इन ज़िलों में भारी बारिश की आशंका है और ज़िला प्रशासन अलर्ट पर है.

वहीं उत्तर प्रदेश में भी आकाशीय बिजली गिरने से अब तक 24 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है. राहत आयुक्त संजय गोयल के मुताबिक सबसे ज़्यादा नौ लोगों की मौत पूर्वी यूपी के देवरिया ज़िले में हुई जबकि छह लोग प्रयागराज में मारे गए.

मौसम विभाग ने कहा है कि अगले तीन दिनों तक असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश होने की आशंका है. इसके अलावा इन राज्यों में बाढ़ भी आ सकती है. मौसम विभाग ने इसकी जानकारी राज्य और केंद्र सरकारों को दे दी है.

ताज़ा वीडियो