दोपहिया वाहनों की बिक्री तीन साल के निचले स्तर पर : SIAM

by GoNews Desk 2 years ago Views 21658

Two-wheeler sales at three-year low: SIAM Report
देश में दोपहिया वाहनों की बिक्री तीन साल के निचले स्तर पर पहुंच गई है। SIAM ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया है कि वित्त वर्ष 2021-22 के दरमियान - जब कथित रूप से देश की अर्थव्यवस्था महामारी से उबर रही थी - दोपहिया वाहनों की बिक्री 17.51 मिलियन यूनिट रही है।

इससे पहले गोन्यूज़ ने आपको बताया था कि देश के ग्रामीण क्षेत्र में लोग दोपहिया वाहन कम खरीद रहे हैं और बिक्री दस साल के निचले स्तर पर पहुंच गई है।


दोपहिया वाहनों की बिक्री बढ़ने से यह समझा जाता है कि ग्रामीणों की इन्कम बढ़ रही है और यह ग्रमीणों के लाइफस्टाइल में बदलाव का भी संकेत देता है लेकिन इसका गिरना ग्रामीणों की लाइफस्टाइल में गिरावट का भी संकेत है।

SIAM की रिपोर्ट के मुताबिक़ वित्त वर्ष 2019-20 में 21.54 मिलियन यूनिट और वित्त वर्ष 2020-21 में, महामारी की पहली लहर के दरमियान दोपहिया की बिक्री 18.61 मिलियन यूनिट रही थी।

इससे समझा जा सकता है कि महामारी के बाद भी देश की अर्थव्यवस्था उबरने की कोशिश कर रही है जो उम्मीद के मुताबिक़ नहीं है।

केन्द्र सरकार ने अपने बजट में वित्त वर्ष 2022 में जिस रफ्तार से अर्थव्यवस्था के बढ़ने की उम्मीद जताई थी उसमें खुद रिज़र्व बैंक ने दस दिनों के भीतर संशोधन कर दिया था। वित्त मंत्रालय ने इसके 8-8.5 फीसदी की दर से बढ़ने का लक्ष्य रखा था लेकिन आरबीआई ने इसे 7.8 फीसदी और फिर हाल ही में 7.2 फीसदी कर दिया है।

More Stories: ग्रामीणों की पहुंच से दूर होता दोपहिया वाहन !

ताज़ा वीडियो