Omicron Variant के भारत में दो मरीज़; विश्व स्वास्थ्य संगठन की सलाह !

by GoNews Desk 2 years ago Views 1984

Two patients of Omicron variant in India; World He
भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के नए वैरिएंट Omicron से संक्रमित दो मरीज़ों की पहचान हुई है। दोनों मरीज़ पुरुष हैं जिनमें एक की उम्र 66 साल है और एक की उम्र 45 साल है, कि बंगलुरु में पहचान हुई है। Omicron वायरस दुनिया में तेज़ी से फैल रहा है जो अबतक 30 से ज़्यादा देशों में फैल चुका है।

इस मामले में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भारत में पाए गए दो मरीज़ों के बाद एक बयान जारी किया है जिसमें कुछ सुझाव दिए गए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बाहर देशों से आने वाले यात्रियों की ठीक से ट्रेसिंग और उनकी जांच करने की सलाह दी है।


Omicron Variant पर स्वास्थ्य मंत्रालय का बयान !

विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि सबसे पहले आयात होने वाले वायरस पर ध्यान दिया जाना चाहिए जो किसी भी यात्री के साथ भारत में आ सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने निगरानी बढ़ाने पर ज़ोर दिया है। 

डब्ल्यूएचओ ने लोगों को सुझाव दिया है कि अच्छे और फिटिंग वाला मास्क पहनना चाहिए और कोरोना नियमों का सख़्ती से पालन करना चाहिए। इसके साथ एक बार फिर सोशल डिस्टेंसिंग, भीड़भाड़ वाली जगहों और अन्य एहतियात बरतने की सलाह दी गई है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपने बयान में, "हाथ को समय-समय पर धोने, खांसी और छींक को कवर करने और वैक्सीन लगवाने की सलाह दी है। इसके साथ ही कहा गया है कि कोरोना संक्रमण के लक्षण होने पर जांच कराना पहली प्राथमिकता होनी चाहिए और इसके लिए सतर्क रहना चाहिए। 

कोरोना वायरस संक्रमण के Omicron Variant में कई म्यूटेंट हैं जिनमें कुछ संबंधित हैं। दुनियाभर में शोधकर्ता Omicron वैरिएंट की संक्रामक क्षमता, गंभीरता और उससे प्रतिरक्षा क्षमताओं को लेकर अध्ययन में जुटे हैं। 

ताज़ा वीडियो