Omicron Update: नए वेरिएंट का मिला ‘स्टील्थ वर्जन’, इटली से अमृतसर आए दो लोग कोविड संक्रमित

by Sarfaroshi 2 years ago Views 2427

Omicron In India

दक्षिण अफ्रीका से निकला कोरोना का नया ऑमिक्रॉन वेरिएंट अब 50 से ज़्यादा देशों में फैल चुका है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपनी साप्ताहिक महामारी विज्ञान रिपोर्ट में वेरिएंट के 57 देशों में फैलने की पुष्टि की है। विशेषज्ञों ने ऑमिक्रॉन के एक ‘स्टीलथ वर्जन’ की खोज की है। वेरिएंट के इस रूप को RT-PCR टेस्ट से डिटेक्ट नहीं किया जा सकेगा। ऑमिक्रॉन का नया वर्जन दक्षिण अफ्रीका, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में पाया गया है।

गार्डियन की एक रिपोर्ट के मुताबिक नए वर्जन में एक जेनेटिक बदलाव की कमी है। इस बदलाव से ही आरटपीसीआर के जरिए संक्रमण की पुष्टि होती है। दुनियाभर में वेरिएंट के 1300 से ज़्यादा मरीज़ सामने आ चुके हैं। भारत में 6 दिसंबर को महाराष्ट्र में 2 और ऑमिक्रॉन के मामले पाए गए थे जिसके बाद देश में कुल मरीजों की संख्या 23 हो गई है। ब्लूमबर्ग ने मंगलवार को अपनी रिपोर्ट में बताया कि दक्षिण अफ्रीका में कोरोना संक्रमितों की संख्या दोगुनी हो गई है हालांकि भारत में ऐसा कोई ट्रेंड सामने नहीं आया है। आज 8,439 नए संक्रमित मरीज़ सामने आए हैं। 

पंजाब के अमृतसर में दो अंतराष्ट्रीय यात्रियों में कोरोना संक्रमण पाया गया है। यह यात्री इटली से आए थे जिनके सैंपल अब जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं और मरीज़ क्वारीटींन में हैं। महाराष्ट्र सरकार ने केंद्र सरकार को पत्र लिखकर कहा है कि बॉम्बे एयरपोर्ट पर आरटी-पीसीआर टेस्ट के दाम बहुत ज़्यादा हैं। राज्य सरकार ने ऑमिक्रॉन ख़तरे से हवाईअड्डे पर टेस्ट की संख्या बढ़ा दी है।

मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर प्रदेश के लखनऊ में ऑमिक्रॉन के चलते 15 जनवरी तक धारा 144 लागू कर दी गई है। नए वेरिएंट के मामलों के बीच यूपी में प्रयागराज में माघ मेले की तैयारी की जा रही है। प्रयागराज के डिस्ट्रिक्ट मेजिस्ट्रेट ने कहा कि एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन पर स्वास्थ्य टीमों की तैनाती की गई है। 

सिक्किम सरकार ने अंतराष्ट्रीय यात्रियों के लिए सख़्त नियमों में ढील दी है लेकिन विदेश से आए लोगों को अधिकतम 72 घंटे पुरानी नेगेटिव आरटीपीसीआर रिपोर्ट दिखानी होगी। पीटीआई के मुताबिक मेघालय सरकार ने राज्य में आने वाले लोगों के लिए आरोग्य सेतु ऐप और कई दूसरी वेबसाइट पर पंजीकरण अनिवार्य किया है। 

ताज़ा वीडियो