Omicron Update: पश्चिम बंगाल में पहले मामले की पुष्टि; फिलीपींस भी पहुंचा नया वेरिएंट

by Sarfaroshi 2 years ago Views 2281

omicron variant

भारत के दो और राज्यों में बुधवार को नए कोविड वेरिएंट की पुष्टि हुई है। पश्चिम बंगाल और तेलंगाना में 3 लोगों को कोरोना से संक्रमित पाया गया था। जिनके सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग में ऑमिक्रॉन पॉजिटिव पाए गए। तेलंगाना में 24 साल की केन्याई महिला और एक सोमाइली नागरिक को संक्रमित पाया गया है जबकि हैदराबाद से कोलकाता गए सात साल का बच्चा भी वेरिएंट से संक्रमित है। यह बच्चा ही पश्चिम बंगाल का पहला ऑमिक्रॉन संक्रमित है। 

तेलंगाना के दो और संक्रमितों के बारे में मिली जानकारी के मुताबिक़  दोनों ही लोग 12 दिसंबर को कतर और आबुधाबी से होते हुए हैदराबाद अंतराष्ट्रीय हवाईअड्डे आए थे। दोनों ने ‘गैर जोखिम’ देशों की यात्रा की थी। स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि दोनों ही मरीजों में संक्रमण के लक्षण नहीं हैं और घबरान की कोई बात नहीं है। 

एशिया के एक और देश फिलिपिंस में भी ऑमिक्रॉन पहुंच गया है। नया वेरिएंट दो विदेशी यात्रियों में पाया गया है जोकि जापान और नाइजिरिया की यात्रा कर लौटे थे। इनमें से एक संक्रमित में जुखाम देखा गया। बता दें कि कुछ शोधों में कहा गया है कि कोरोना संक्रमण के लक्षण जैसे बुख़ार और सांस लेने में परेशानी से हटके ऑमिक्रॉन का लक्षण सिर्फ़ जुखाम हो सकता है।

भारत के महाराष्ट्र में 8 और ऑमिक्रॉन के मामले सामने आए हैं जबकि दिल्ली और राजस्थान में भी 4-4 मामले सामने आए थे। महाराष्ट्र में मिले नए मरीज़ों में से मुंबई में ही 7 संक्रमित है। अब देश के 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में संक्रमण का नया वेरिएंट पाया जा चुका है। सबसे ज़्यादा मरीज़ महाराष्ट्र में है। वहां कुल संक्रमितों की संख्या 28 है। 

इसके अलावा राजस्थान में 13, दिल्ली में 6, गुजरात में 4, कर्नाटक और तेलंगाना में 3-3, केरल, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल और चण्डीगढ़ में 1-1 मरीज़ सामने आए हैं।

 नए वेरिएंट के बढ़ते मामलों पर एक्शन लेते हुए महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई में लगी पाबंदियों को 31 दिसंबर, 2021 तक बढ़ा दी हैं। वहां धारा 144 के तहत भीड़ इकट्ठा होंने पर रोक लगा दी गई है। इसके साथ वही लोग सार्वजनिक वाहनों का इस्तेमाल कर पाएंगे जो कि कोविड टीकों के दोनों टीके ले चुके हैं।

 विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ऑमिक्रॉन को लेकर नई चेतावनी में कहा है कि यह बहुत तेज़ी से फैल रहा है। अब तक 77 देशों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है हालांकि WHO प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेब्रेयियस का कहना है कि नए वेरिएंट शायद और कई देशों में फैल चुका है बस इसे डिटेक्ट नहीं किया जा सका है। 

ताज़ा वीडियो

TAGS