Omicron: दिल्ली में 4 और गुजरात में 1 संक्रमित; कुल मरीज़ों का आंकड़ा 80 के करीब

by GoNews Desk 2 years ago Views 2538

omicron variant

गुरूवार को भारत में ऑमिक्रॉन के 5 और नए मामले सामने आए हैं। इनमें से 4 संक्रमित दिल्ली और 1 गुजरात में है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने एक बयान में कहा कि राजधानी में 10 ऑमिक्रॉन संक्रमित हैं। इनमें से 9 संक्रमित LNJP अस्पताल में भर्ती हैं जबकि 1 मरीज़ अब ठीक हो चुका है। उसे कोविड नेगेटिव पाए जाने के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया है।

मंत्री ने बताया कि अस्पताल में 40 और लोग भर्ती हैं, जोकि संभवतः नए वेरिएंट से संक्रमित हो सकते हैं। इनमें से 38 में कोविड की पुष्टि हुई है। 

गुजरात के महसाना में 43 साल की महिला को ऑमिक्रॉन से इंफेक्ट पाया गया है। महिला पूर्ण टीकाकृत है। जानकारी के मुताबिक महिला की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है। मरीज़ को वडनगर के एक अस्पताल में आइसोलेट किया गया है और उसकी स्थिति स्थिर है।

इंडोनेशिया में भी ऑमिक्रॉन का पहला मामला सामने आया है। वहां के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जकारता के एक अस्पताल में काम करने वाले स्वास्थ्य कर्मचारी में नए वेरिएंट की पुष्टि हुई। 

उत्तर प्रदेश के नोएडा में भी यूके से आए पांच यात्रियों को कोरोना संक्रमित पाया गया है। टाइम्स ऑफ़ इंडिया ने एक रिपोर्ट में कहा कि पांच संक्रमितों में एक मां और बेटी जिन्हें कोविड अस्पताल में स्पेशल वॉर्ड में लाया गया था, वह रविवार को बिना अधिकारियों को बताए अस्पताल से चली गई। बाद में इन्हें ट्रेस कर वापस लाया गया।

पश्चिम बंगाल में बांग्लादेश से आए शख़्स को ऑमिक्रॉन नेगेटिव पाया गया है हालांकि वह डेल्टा स्ट्रेन से संक्रमित है। हांग कांग यूनिवर्सिटी की LKS Faculty of Medicine द्वारा एक स्टडी में कहा गया है कि ऑमिक्रॉन डेल्टा स्ट्रेन और कोरोना संक्रमण से 70 गुना ज़्यादा तेज़ी से इंसानी फेफड़ों को इंफेक्ट करता है और इसलिए यह डेल्टा के मुक़ाबले बहुत तेज़ी से फैल रहा है हालांकि यह कम गंभीर है।

भारत में अब तक ऑमिक्रॉन के 77 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। यह मामले महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, दिल्ली, आंध्र प्रदेश, केरल, चण्डीगढ़, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल, गुजरात में पाए गए हैं। 

ताज़ा वीडियो