एएमयू के संबोधन में पीएम मोदी की मुख्य बातें

by GoNews Desk 3 years ago Views 2455

पीएम ने इस संबोधन के दौरान एएमयू को भारतीय शिक्षा के इतिहास से जोड़ा और कहा कि इसकी इमारत भारत के लिए धरोहर है।

Highlights of PM Modi's address to AMU
आज अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के शताब्दी समारोह में पीएम मोदी को मुख्यअतिथि के तौर पर बुलाया गया था। ये कार्यक्रम वर्चुअल रूप से हुआ था जिसे प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कॉंफ्रेंसिंग के ज़रिए संबोधित किया।

इस कार्यक्रम में पीएम ने एएमयू के इतिहास से लेकर उसके भारतीय शिक्षा क्षेत्र में योगदान की बात की। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने विश्वविद्यालय के 100 वर्ष पूरे होने के अवसर पर डाक टिकट भी जारी किया।


ये हैं पीएम मोदी के एएमयू के संबोधन की मुख्य बातें-

  • पीएम ने इस संबोधन के दौरान एएमयू को भारतीय शिक्षा के इतिहास से जोड़ा और कहा कि इसकी इमारत भारत के लिए धरोहर है।
  • उन्होने कहा कि देश में वैचारिक मतभेद हो सकते हैं लेकिन जब बात राष्ट्रीय लक्ष्यों की प्राप्ति की हो तो हर मतभेद किनारे रख देना चाहिए।
  • पीएम मोदी ने कहा कि देश अब उस पथ पर आगे बढ़ रहा है जगाँ नागरिकों को बिना किसी मतभेद के देश में होने वाले विकास का लाभ मिलेगा।
  • मुस्लिम समुदाय में लड़कियों के स्कूल छोड़ने पर पीएम ने कहा कि पहले मुस्लमान बेटियों का स्कूल  ड्रॉपआउट रेट 70 फीसदी था जो अब घट कर 30 फीसदी रह गया है।
  • उन्होने कहा कि अब एएमयू में भी लड़कियों की संख्या बढ़ कर 35 फीसदी तक हो गई है।
  • पीएम मोदी ने नई शिक्षा नीति पर बात करते हुए कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में 21वीं सदी में भारत के छात्र-छात्राओं की जरूरतों को सबसे ज्यादा ध्यान में रखा गया है। हमारे देश के युवा Nation First के अह्वान के साथ देश को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

ताज़ा वीडियो