गुजरात: राज्यसभा चुनाव से पहले दो कांग्रेसी विधायकों का इस्तीफ़ा

by Ankush Choubey 3 years ago Views 4764

Gujarat: Two Congress MLAs resign before Rajya Sab
19 जून को होने वाले राज्यसभा चुनाव से पहले गुजरात कांग्रेस के दो विधायकों अक्षय पटेल और जीतू चौधरी ने इस्तीफ़ा दे दिया है. गुजरात विधानसभा अध्यक्ष राजेंद्र त्रिवेदी के मुताबिक दोनों विधायकों ने उनसे मिलकर इस्तीफा दिया जिसे मंज़ूर कर लिया गया है. अक्षय पटेल वडोदरा की कर्जन और जीतू चौधरी वलसाड की कपराडा विधानसभा सीट से कांग्रेस के विधायक थे.

19 जून को राज्य में चार सीटों पर राज्यसभा सीटों पर चुनाव होने हैं लेकिन उससे पहले दो विधायकों का इस्तीफा कांग्रेस के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. इससे पहले मार्च में भी पांच कांग्रेसी विधायकों ने इस्तीफा दिया था जिनमे लीमडी के विधायक सोमाभाई पटेल, धारी के विधायक जे वी काकड़िया, अबडासा के विधायक प्रद्युमन सिंह जडेजा, डांग के विधायक मंगल गावित और गढडा के विधायक प्रवीण मारू शामिल हैं.


इन दो कांग्रेसी विधायकों के इस्तीफे के बाद गुजरात की 182 सदस्यीय विधानसभा में सत्ताधरी बीजेपी के पास 103 और कांग्रेस के 66 विधायक हैं. गुजरात में राज्यसभा की एक सीट जीतने के लिए दोनों ही पार्टी को कम से कम 70 वोट की जरूरत है. यानी कांग्रेस को दो सीट जीतने के लिए 35 वोट चाहिए लेकिन विधायकों के इस्तीफे के बाद ऐसा कर पाना उसके लिए बड़ी चुनौती बन गया है.

अभी तक बीजेपी ने तीन और कांग्रेस ने दो उम्मीदवारों का ऐलान किया है. बीजेपी ने अभय भारद्वाज, रमीला बारा और नरहरी अमीन को मैदान में उतारा है, जबकि कांग्रेस ने वरिष्ठ नेता शक्तिसिंह गोहिल और भरतसिंह सोलंकी को उम्मीदवार बनाया है.

ताज़ा वीडियो