महाराष्ट्र में Omicron से संक्रमित पहला मरीज़ ठीक हुआ, पाकिस्तान में नए वेरिएंट की पुष्टि

by Sarfaroshi 2 years ago Views 2068

Omicron in India

महाराष्ट्र में कोविड के नए वेरिएंट ऑमिक्रॉन से संक्रमित पाया गया पहला मरीज़ संक्रमण से ठीक हो चुका है। उन्हें कोरोना नेगेटिव पाए जाने के बाद असप्ताल से डिस्चार्ज किया गया है। हालांकि मरीज़ को सात दिनों तक होम आइसोलेशन में रहने के लिए कहा गया है। यह मरीज़ ठाणे के डोम्बिवली का 33 साल का एक इंजिनियर है, जिसे दक्षिण अफ्रीका की यात्रा के बाद संक्रमित पाया गया था। 

पाकिस्तान और क्यूबा भी अब उन देशों की फेहरिस्त में शामिल हो गए हैं, जहां कोरोना का नया वेरिएंट ऑमिक्रॉन पाया गया है। प्रांतीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने रॉयटर्स से कहा कि ऑमिक्रॉन पाकिस्तान के कराची के एक निजी अस्पताल में इलाज करा रहे शख़्स में पाया गया है जिसने हाल ही में विदेश यात्रा की थी। इस तरह क्यूबा में संक्रमित पाया गया शख़्स भी 27 नवंबर को मोजांबिक से लौटा था। 

भारत का कर्नाटक राज्य जहां देश के पहले ऑमिक्रॉन मामले पाए गए थे, वहां स्टूडेंट के बीच कोविड क्लस्टर बन रहा है और एक्टिव केस में भी 30 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। हालांकि राज्य सरकार ने कहा है कि उसका ध्यान पाबंदी लगाने की जगह क्लस्टर मेनेजमेंट और होस्टल्स के लिए नई गाइडलाइन जारी करने पर है।

राज्य स्वास्थ्य मंत्री के. सुधाकर ने साथ ही दावा किया कि कर्नाटक वो राज्य बन गया है जहां सबसे ज़्यादा लोगों को कोविड टीके की कम से कम एक डोज़ लगाई जा चुकी है।

मुंबई एयरपोर्ट अब भी आरटी-पीसीआर टेस्ट के बढ़े हुए दामों से जूझ रहा है। एयरपोर्ट टेस्टिंग लैब और अपने सहयोगियों से चर्चा कर रहा है ताकि टेस्ट के दाम और घटाए जा सकें।

गोआ में इस हफ्ते की शुरूआत में रूस और जार्जिया समेत पांच विदेश नागरिक आए थे जिनके ऑमिक्रॉन से संक्रमित होने की आशंका जताई जा रही है। राज्य के स्वास्थ्य के अधिकारियों के मुताबिक़ इनमें 4 में कोई लक्षण नहीं है जबकि पांचवें शख्स के स्वास्थ्य सुधार हो रहा है। सभी के सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए पुणे भेजे गए हैं।

ताज़ा वीडियो