पांच अगस्त से पहले घाटी में कर्फ्यू का ऐलान, हिंसक विरोध की आशंका

by Shahnawaz Malik 3 years ago Views 3276

Curfew declared in the valley before August 5, fea
जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा ख़त्म करने की पहली वर्षगांठ पर दो दिनों के लिए घाटी में कर्फ्यू लगा दिया गया है. जम्मू-कश्मीर प्रशासन को आशंका है कि अलगाववादी और पाकिस्तान प्रायोजित समूह पांच अगस्त को काला दिवस मनाने की तैयारी कर रहे हैं और इस दौरान हिंसक प्रदर्शन हो सकते हैं. विरोध प्रदर्शनों को रोकने के लिए श्रीनगर समेत पूरी घाटी में जम्मू-कश्मीर पुलिस और अर्धसैनिकबल के जवानों की तैनाती की गई है.

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने कहा है कि घाटी में कर्फ्यू 4 और 5 अगस्त तक जारी रहेगा. पिछले साल 5 अगस्त को ही संविधान के अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 35ए को हटाकर जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा ख़त्म किया गया था. इसके बाद जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश घोषित कर दिया गया था और लद्दाख़ को अलग केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा दे दिया गया था.


कर्फ्यू के ऐलान के बाद से पुलिस और अर्धसैनिकबलों की गाड़ियां सभी रिहाइशी इलाक़ों में जाकर इसका ऐलान कर रही हैं और इस दौरान लोगों से घरों में रहने की अपील की जा रही है. श्रीनगर समेत तमाम इलाक़ों में बैरिकेड लगाए गए हैं ताकि लोगों की आवाजाही को रोका जा सके. कर्फ्यू के दौरान श्रीनगर समेत सभी इलाक़ों में दुकानें बंद हैं और सार्वजनिक परिवहन सेवा भी ठप है. हालांकि ज़रूरी और आपातकालीन सेवाओं से जुड़े लोगों को छूट मिली हुई है.

श्रीनगर से डीएम शाहिद इक़बाल चौधरी ने कहा है कि इस दौरान अगर कोई भीड़ जमा हुई तो उसे कोरोना संक्रमण की रोकथाम का उल्लंघन माना जाएगा. उन्होंने कहा कि हाल में कोरोना के मामलों में तेज़ी आने के चलते लोगों की आवाजाही और एकजुट होने पर पाबंदी लगाई गई है.

वीडियो देखिए

इस बीच सेना के जवानों ने श्रीनगर-बारामुला नेशनल हाईवे पर आईइडी के जैसा कोई उपकरण बरामद किया है जिसे बम निरोधक दस्ते की मदद से डिफ्यूज़ किया गया है.

घाटी में कर्फ्यू लगने से ठीक पहले शोपियां में टेरिटोरियल आर्मी के एक जवान शाकिर मंज़ूर का अपहरण हो गया है. जवान की जली हुई कार कुलगाम में बरामद हुई है और सेना के जवान उसकी तलाश में छापेमारी कर रहे हैं. चिनार कॉर्प्स ने आशंका जताई है कि राइफलमैन शाकिर मंज़ूर के अपहरण में आतंकियों की भूमिका हो सकती है.

ताज़ा वीडियो