उत्तर प्रदेश में पेट्रोल और डीज़ल पर वैट बढ़ाए जाने का कांग्रेस नेताओं ने किया विरोध

by Arika Bragta 4 years ago Views 2036

CONGRESS PROTESTS FUEL PRICE INCREASE IN UP
उत्तर प्रदेश में सुस्त पड़ी कांग्रेस पार्टी ने यूपी में पेट्रोल-डीज़ल पर वैट बढ़ाये जाने के फ़ैसले के ख़िलाफ़ राजधानी लखनऊ में विरोध प्रदर्शन किया। यूपी कांग्रेस के बड़े नेता सरकार के ख़िलाफ़ नारेबाज़ी करते हुए विधानसभा तक पहुंच गए। विरोध प्रदर्शन कर रहे नेताओं को सुरक्षाबलों ने हिरासत में ले लिया है।

प्रदर्शनकारियों ने कहा कि महंगाई जब आसमान छू रही है, ऐसे में पेट्रोल डीज़ल पर वैट बढ़ाकर योगी सरकार ने आम आदमी के ज़ख़्मों पर नमक रगड़ दिया है। वैट बढ़ाने से उत्तर प्रदेश में पेट्रोल अब 2 रुपए 35 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है जबकि एक लीटर डीज़ल के लिए 98 पैसे अधिक खर्च करने पड़ रहे हैं।


नई बढ़ोतरी के बाद योगी सरकार एक लीटर पेट्रोल पर 26.80 फ़ीसदी वैट यानी 16 रुपए 74 पैसे वसूल रही है, जबकि एक लीटर डीजल पर वैट 17.48 फ़ीसदी वसूला जा रहा है। वहीं दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 71 रुपए 84 पैसे में मिल रहा है लेकिन नोएडा में एक लीटर पेट्रोल की क़ीमत 73 रुपए 79 पैसे पहुंच गई है।

ये भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश: सरकार ने पेट्रोल और डीज़ल पर बढ़ाया वैट

कांग्रेस कार्यकर्ताओं का आरोप है कि लोकसभा चुनाव से पहले जब पेट्रोल डीज़ल की क़ीमतें आसमान छू रही थीं, तब बीजेपी शासित राज्यों ने वोट के लिए वैट में कटौती कर दी थी। लेकिन चुनाव ख़त्म होने के बाद वैट दोबारा बढ़ाने का खेल शुरू कर दिया गया है।

ताज़ा वीडियो