आधार होगा Voter card से लिंकः केंद्र ने UIDAI को भेजी चिट्ठी

by Sarfaroshi 2 years ago Views 2062

Aadhaar will be linked with Voter card: Center sen

केंद्र सरकार अब आधार कार्ड को वोटर आईडी कार्ड से जोड़ने की तैयारी कर रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार की तरफ से आधार जारी करने वाली एजेंसी भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण, यूआईडीएआई को पत्र लिख कर मांग की है कि चुनाव आयोग को नए मतदाताओं के पंजीकरण के लिए आधार कार्ड का इस्तेमाल करने की इजाज़त दी जाए.

अगर केंद्र को इसकी अनुमति मिल जाती है तो नए मतदाता अपने पहचान पत्र के लिए आधार कार्ड के जरिए पंजीकरण करा पाएंगे. इससे पहले आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने की अधिसूचना जारी हो चुकी है. 

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार सुशासन के लिए आधार सत्यापन (सामाजिक कल्याण, नवाचार और ज्ञान) नियम 2020 के तहत इलेक्ट्रॉनिक मतदाता फोटो पहचान पत्र या मतदाता पर्ची डाउनलोड करने की अनुमति दी जा सकती है. 

इन नियमों को पिछले साल पांच अगस्त को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा अधिसूचित किया गया था जिसका उद्देश्य ‘सुशासन, सरकारी धन का दुरुपयोग रोकना, नागरिकों के जीवन को सुगम बनाना और उनके लिए सेवाओं तक बेहतर पहुंच को स्थापित करना’ है.

अगर किसी विभाग को आधार का इनमें से किसी काम के लिए इस्तेमाल करना है तो उसे पहले यूआईडीएआई को प्रस्ताव भेजना होता है. 

इससे पहले चुनाव आयोग ने 2019 में चुनावी कानूनों में संशोधन का प्रस्ताव दिया था ताकि पहले से पंजीकृत मतदाता और नए मतदाताओं के आधार कार्ड नंबरों को इकट्ठा किया जा सके. आयोग की तरफ से ये सुझाव ऐसे वक्त आया था जब वह राष्ट्रीय मतदाता सूची शुद्धिकरण और प्रमाणीकरण कार्यक्रम के तहत आधार कार्ड नंबर इकट्ठा कर रहा था ताकि फर्जी वोटरों को वोटर लिस्ट से बाहर किया जा सके हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने उसके इस प्रोजेक्ट पर रोक लगा दी थी.

अदालत ने 2015 में ही ये साफ कर दिया था कि आधार का इस्तेमाल सिर्फ राज्य सरकार द्वारा चलाई गई स्कीम के लाभार्थियों की पहचान के लिए ही किया जाएगा.

ताज़ा वीडियो