संभावित वैक्सीन पासपोर्ट के ख़िलाफ़ लंदन में सड़क पर क्यों उतर आए लोग ?

by GoNews Desk 9 months ago Views 47432

इस विरोध-प्रदर्शन को बड़े सेलिब्रिटीज़ के भी समर्थन मिल रहे हैं...

Why did people take to the streets in London again
ब्रिटेन और इंग्लैंड की राजधानी लंदन में लोग लंबे समय से बोरिस जॉनसन सरकार के ख़िलाफ़ प्रदर्शन कर रहे हैं। सरकार ने विंटर सीज़न यानि शीतकालीन में कोविड को क़ाबू करने के लिए प्लान बी तैयार किया है जिसके तहत सरकार वैक्सीन पासपोर्ट शुरु करना चाहती है।

ठंड के मौसम में कोरोना संक्रमण का प्रसार बढ़ता है, ऐसे में जॉनसन सरकार की इस योजना के तहत, लोगों को क्लबों और अन्य भीड़-भाड़ वाले आयोजनों में जाने के लिए वैक्सीनेशन के सबूत दिखाने की आवश्यकता होगी – इनमें या तो लोगों को पूर्ण वैक्सीनेशन, सिंगल डोज़ या कोविड नेगेटिव सर्टिफिकेट दिखाने होंगे। इसके बाद ही भीड़-भाड़ वाले आयोजनों या क्लबों, सिनेमाघरों में प्रेवेश की इजाज़त मिलेगी।


नियम में यह जोड़ा गया है कि जिसके पास अगर, वैक्सीन सर्टिफिकेट नहीं है तो उन्हें पॉज़िटिव पीसीआर टेस्ट के बाद अपने आइसोलेशन की प्रक्रिया को पूरा करने के सबूत देने होंगे।

सरकार की इसी योजना के तहत ब्रिटेन के अलग-अलग शहरों में लोग दिसंबर 2020 से ही प्रदर्शन कर रहे हैं। अलग-अलग जगहों पर मई और सितंबर महीने में भी प्रदर्शन हुए थे।

शुक्रवार का विरोध-प्रदर्शन भी इन्ही प्रदर्शनों का एक हिस्सा था जब हज़ारों लोगों ने लंदन में सड़क पर उतरकर विरोध-प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों के हाथों में 'नो वैक्सीन पासपोर्ट’ के पोस्टर देखे जा सकते हैं। कुछ प्रदर्शनकारियों के हाथों में ‘मेडिकल फ्रीडम’ के संकेत भी दिखे।

लंदन (London) की एक मीडिया आउटलेट डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक़, विशेषज्ञ संक्रमण को क़ाबू करने के लिए प्रतिबंधों को लागू करने वाली बात पर एकमत नहीं हैं। जानकार बताते हैं कि अगर संक्रमण के मामले लगातार गिरते हैं तो ठंड के मौसम में भी प्रतिबंध की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

हालांकि ब्रिटिश सरकार ने विदेश यात्रा करने वालों के लिए वैक्सीन पासपोर्ट पहले ही अनिवार्य कर दिया था जिसका पालन भी हो रहा है। लेकिन क्लबों, सिनेमाघरों और अन्य भीड़-भाड़ वाले आयोजनों में वैक्सीन सर्टिफिकेट अनिवार्य करने का नाइट टाइम इंडस्ट्री एसोसिएशन, म्युज़िक वेन्यू और अन्य एंटरटेनमेंट और कुछ रेस्टोरेंट सेक्टर के लोग भी विरोध कर रहे हैं।

मौजूदा विरोध प्रदर्शन टुगेदर डिक्लेरेशन द्वारा किया गया था - जो ‘कोविड के लिए अनावश्यक सत्तावादी सरकार की प्रतिक्रिया' के ख़िलाफ़ अभियान चलाने वाले समूहों का एक संगठन है।

हालांकि इस विरोध-प्रदर्शन को बड़े सेलिब्रिटीज़ के भी समर्थन मिल रहे हैं। वैक्सीन पासपोर्ट के ख़िलाफ़ विरोध-प्रदर्शन को समर्थन देने वालों में पूर्व फुटबॉलर मैट ले टिसियर, अभिनेता से राजनेता बने लॉरेंस फॉक्स और पत्रकार टोबी यंग शामिल हैं।

ताज़ा वीडियो