ads

ह्यूस्टन में एनआरजी स्टेडियम के बाहर ‘चौकीदार चोर है’ नारे लगे

by Ankush Choubey 1 year ago Views 9905

'Watchmen thief' slogans outside NRG Stadium in Ho
अमेरिका के ह्यूस्टन शहर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिए आयोजकों ने तमाम इंतज़ाम किए थे. मगर पीएम मोदी जब एनआरजी स्टेडियम पहुंचे तो वहां पहले से जमा भीड़ ‘चौकीदार चोर है’ के नारे लगाने लगी.

इनमें ज़्यादातर लोग भारतीय मूल के ही थे. इनके हाथों में तख़्तियां थी जिसपर मोदी गो बैक, फ्री कश्मीर, स्टॉप मॉब लिंचिंग जैसे नारे लिखे हुए थे. ये सभी लोग भारत में बढ़ती मॉब लिंचिंग, कश्मीर में लगी पाबंदियों और मानवाधिकार उल्लंघन के बढ़ते मामलों के खिलाफ अपना विरोध दर्ज कर रहे थे. प्रदर्शनकारी अपने साथ तरह तरह के पोस्टर लेकर आए थे. इनमें एक पोस्टर में उनकी तुलना जर्मन तानाशाह एडोल्फ हिटलर से की गई थी.


पीएम नरेंद्र मोदी जब भी विदेश जाते हैं तो एक तरफ उनका स्वागत होता है और दूसरी तरफ उन्हें विरोध झेलना पड़ता है. उनपर आरोप लगते रहे हैं कि उनके शासनकाल में भारत में क़ानून व्यवस्था बदतर हुई है. मानवाधिकार हनन के मामलों में बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है. वैचारिक असहमति होने पर विरोधियों के ख़िलाफ़ मुक़दमे दर्ज किए गए हैं और तमाम लोकतांत्रिक संस्थाओं को कमज़ोर किया गया है. 

वीडियो देखिये

एनआरजी स्टेडियम के बाहर हुए विरोध प्रदर्शन की अगुवाई अलायन्स फ़ॉर जस्टिस एंड अकाउंटबिलिटी की ओर से किया गया था।

24 सितंबर को न्यूयॉर्क में पीएम मोदी को बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने लोबल गोलकीपर्स अवार्ड देने का ऐलान किया है. इस घोषणा के बाद भी उनका और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन का विरोध हो रहा है.

ताज़ा वीडियो